शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमहिंदीमुजाहिद बलुसरी का 1 साल पुराना भड़काऊ भाषण सोशल मीडिया पर फिर...

मुजाहिद बलुसरी का 1 साल पुराना भड़काऊ भाषण सोशल मीडिया पर फिर किया जा रहा है शेयर

Claim

सभी मुस्लिम एकजुट होकर 10 साल के भीतर केरल को एक इस्लामिक राष्ट्र में बदल सकते हैं।

Verification

ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो केरल के मुजाहिद बलुसरी का है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि अगर केरल में सभी मुस्लिमों को मुजाहिद मस्जिद में भेजा जाए तो 10 साल के अंदर केरल को एक इस्लामिक राष्ट्र में बदल सकते हैं। ट्विटर पर यह वीडियो 3300 लोगों के द्वारा शेयर किया जा चुका है और 3200 बार इसे लाइक भी किया गया है। वीडियो को खुद को एक्टिविस्ट बताने वाली मधु किशवर ने शेयर किया है।

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल वीडियो को खंगाला। YouTube खंगालने पर हमें ट्विटर पर वायरल हो रहा वीडियो मिला। केरल को लेकर भड़काऊ बयान वाला ये वीडियो 1 साल पुराना यानि 8 जुलाई 2018 का है।

वीडियो में दिख रहा शख्स मुजाहिद बलुसरी है जो पेशे से इस्लाम का उपदेशक है। मुजाहिद अपने बयानों को लेकर कई बार चर्चा में रहा है। मंदिरों और महिलाओं पर दिए विवादित बयान भी YouTube पर देखे जा सकते हैं। केरल को 10 साल के अंदर एक इस्लामिक राष्ट्र में बदलने का दावा कर रहे इस वीडियो को हमारी पड़ताल में हमने 8 जुलाई 2018 का पाया है। सोशल मीडिया पर लोगों को भ्रमित करने के लिए 1 साल पुरानी वीडियो को अभी का बताकर साझा किया जा रहा है।

Tools Used

  • Google Keywords Search
  • YouTube Search

Result: Old Video

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular