मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमहिंदीमॉब लिंचिंग के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रही लड़की नहीं है मुस्लिम, सोशल...

मॉब लिंचिंग के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रही लड़की नहीं है मुस्लिम, सोशल मीडिया में किया जा रहा गलत दावा

Claim:

झारखंड में हुए लिंचिग मामले में विरोध प्रदर्शन करने वाली लड़की हिंदू नहीं मुसलमान है और AIMIM की समर्थक है

 

Verification

झारखंड में तबरेज़ अंसारी की लिंचिंग के बाद उससे जोड़कर कई सन्देश तेज़ी से सोशल मीडिया में शेयर किए जा रहे हैं। लिंचिंग के खिलाफ किये गए प्रदर्शन की कई तस्वीरें देश के कई कोनों से सामने आ रही हैं।

इस दौरान एक लड़की ने अपने हाथ में पकड़े एक स्लेट में लिखा है “मैं एक हिन्दू हूँ और सभी मुसलमान मेरे भाई बहन हैं” इसके साथ ही हिन्दू आतंकवाद ख़त्म करने की वकालत करती हुई यह तस्वीर दिल्ली के जंतर मंतर की बताई गई है।

पिछले दो दिनों से इस लड़की की तस्वीर को एक अन्य तस्वीर के साथ जोड़कर दावा किया जा रहा है कि लड़की मुस्लिम है जो AIMIM का समर्थन करती है। जिसने विरोध प्रदर्शन के लिए अपने धर्म के बारे में झूठ बोला है।

सच जानने के लिए हमने तस्वीरों को गौर से जाँचा परखा। पहली तस्वीर जो किसी पार्टी के पोस्टर की लगती है उसमें आप देख सकते हैं कि लिखा है, Khadija Productions जिसके यूट्यूब चैनल का लिंक भी पोस्टर में शेयर किया गया है। इस प्रोडक्शन हाउस को ढूँढने पर ब्लॉग्स्पॉट में लिखा गया एक पेज मिला जिससे महिला का नाम पता चला। महिला का नाम साबिहा खान है जो AIMIM पार्टी की सक्रिय सदस्य हैं। 

दूसरी तस्वीर की हकीकत जानने के लिए हमने पड़ताल जारी रखी। इस दौरान लड़की के साथ प्रदर्शन में खड़े  राहुल कपूर का फेसबुक अकाउंट मिला। फेसबुक के मुताबिक़ राहुल, Jamia Milia Islamia University के Ph.D. स्टूडेंट व सोशल एक्टिविस्ट हैं।

राहुल के फेसबुक पर एक पोस्ट मिला जो 29 जून को लिखा गया था। इस पोस्ट में इन्होंने उस लड़की का भी ज़िक्र करते हुए लिखा है, “जंतर मंतर के लिए मैं घर से अकेले ही निकला था पर जब वहाँ पहुँचा तो मुझे स्वाति नाम की एक छात्रा मिलीं जो यह संदेश दे रही थी कि, “मैं एक हिन्दू हूँ और सभी मुसलमान मेरे भाई बहन हैं” । 

पड़ताल के दौरान BHTV चैनल का “मैं इस देश को हिन्दू पाकिस्तान बनने नहीं दूंगी…” वीडियो मिला जिसमें आप इस लड़की को तबरेज़ के मुद्दे पर बोलते हुए देख सकते हैं। वीडियो में लड़की की आवाज़, बोलने के तरीके, और इसके हाव-भाव को साबिहा खान के फेसबुक पेज पर मौजूद वीडियो से मिलाया तो पता चला कि दोनों अलग-अलग लड़कियां हैं।

हमारी पड़ताल में आए तथ्यों से साफ़ हो गया कि सोशल मीडिया में किया जा रहा दावा गलत है। प्रोटेस्ट कर रही लड़की का नाम स्वाति है जो एक लॉ स्टूडेंट है।

Tools Used

  • Twitter Advanced Search
  • Facebook Search
  • Youtube Search
  • Google Keywords Search

Result: False

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular