शनिवार, नवम्बर 26, 2022
शनिवार, नवम्बर 26, 2022

होमहिंदीYouth Congress ने निर्भया मामले में हुए प्रदर्शन की तस्वीरें JNU प्रकरण...

Youth Congress ने निर्भया मामले में हुए प्रदर्शन की तस्वीरें JNU प्रकरण से जोड़कर की शेयर

Claim

मंत्रियों पर रहम,छात्रों पर बेरहम साहब!! तू तो देश के लिए हानिकारक है।

Verification

Youth Congress के ट्विटर अकाउंट से एक तस्वीर शेयर की गई है। तस्वीर में कुछ पुलिसकर्मी हाथ में डंडे लिए हुए नज़र आ रहे हैं। जबकि एक पुलिसकर्मी लड़की को डंडे से मारते हुए दिख रहा हैं। फेसबुक और ट्विटर पर वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि मंत्रियों पर तो पुलिस रहम करती है। लेकिन अगर छात्र फीस वृद्धि के लिए विरोध कर रहे हैं तो पुलिस उनके साथ बेरहमी दिखा रही है।

 

कुछ टूल्स और अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Reuters, India Today और Slide Share का लेख मिला। लेख से हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को दिसम्बर 2012 का पाया है। वायरल तस्वीर उस दौरान की जब 12 दिसंबर 2012 को दिल्ली में एक दिल दहला देने वाली वारदात हुई थी। जिसमें एक लड़की के साथ बस के अंदर कुछ लड़कों ने मिलकर गैंग रेप कर सड़क पर फैंक दिया था। इस वारदात के बाद दिल्ली से लेकर देशभर से लोग निर्भया केस को लेकर प्रदर्शन करने के लिए सड़क पर उतर गए थे।

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को दिसंबर 2012 निर्भया केस का पाया है। लेकिन लोगों को भ्रमित करने के लिए निर्भया केस की 7 साल पुरानी तस्वीर को JNU की फीस बढ़ोतरी विरोध प्रदर्शन की तस्वीर बताकर साझा किया जा रहा है। 

Tools Used

  • Google Reverse Image Search
  • Google Keywords Search

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular