मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमहिंदीलड़की से छेड़छाड़ वाले इस वायरल वीडियो में नहीं है कोई साम्प्रदायिक...

लड़की से छेड़छाड़ वाले इस वायरल वीडियो में नहीं है कोई साम्प्रदायिक एंगल

Claim

एक लड़की को एक युवक द्वारा छेड़खानी किए जाने के बाद वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। अपरोक्ष रूप से वीडियो में दावा किया गया है कि मुस्लिम युवक इस घटना को अंजाम दे रहे हैं

Verification

इन दिनों ट्विटर पर एक वीडियो तेज़ी से शेयर किया जा रहा है। जिसमें एक युवक लड़की के साथ ज़ोर ज़बरदस्ती करता और उसे मारता हुआ दिख रहा है। इस पूरी घटना को एक युवक मोबाइल से वीडियो बनाता देखा जा सकता है। इस वीडियो में दिख रहे लड़कों को “शांतिप्रिय समुदाय” से संबोधित कर इन्हें मुस्लिम समुदाय का बताया जा रहा है। दरअसल, सोशल मीडिया में कुछ दिनों से यह ट्रेंड चल रहा है जिसमें तंज के तौर पर मुस्लिम समुदाय के लोगों को ‘शांतिप्रिय समुदाय’ ( Peaceful) से संबोधित किया जा रहा है।

बारीकी से खोजने पर हमें जौनपुर पुलिस का एक ट्वीट प्राप्त हुआ। दरअसल ट्विटर पर सना शर्मा नामक यूजर के ट्वीट का जवाब देते हुए जौनपुर पुलिस ने पूरे मामले की असलियत बता दी है।

जौनपुर पुलिस के इस ट्वीट में लिखा है ‘लड़की के साथ मारपीट व अश्लील हरकत की घटना से सम्बंधित वायरल वीडियो में दिख रहे दोनो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है|’

खबर की तह तक जाने के लिए जौनपुर पुलिस के कुछ पुराने ट्वीट्स  को भी खंगाला, इस दौरान हमें 30 जून का एक ट्वीट मिला। इसमें लिखा है ‘थाना जफराबाद अंतर्गत लड़की के साथ मारपीट व अश्लील हरकत की वायरल वीडियो के मुकदमें में  नामजद दोनो अभियुक्तों की गिरफ्तारी के संबंध में जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक जौनपुर की संयुक्त बाईट।’

इसको को पढ़कर पता चला कि यह मामला जौनपुर जिलान्तर्गत जफराबाद पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र का है। वीडियो में पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन्होंने कल्लू और ह्रदय नाम के दो युवकों को गिरफ्तार किया है। उनके अनुसार पीड़िता, बकरियां चराने गई थी और दोनों लड़के मौके का फायदा उठा अपनी मोटरसाइकिल रोक लड़की से छेड़खानी करने लगे। 

बारीकी से पड़ताल करने पर समाचार एजेंसी ANI की एक खबर मिली जिसे 30 जून को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो का जिक्र किया गया है और पुलिस अधिकारी द्वारामामले के संज्ञान की बात कही गई है।

खोज के दौरान हमें Uttarpradesh.org पर 30 जून को ही छपी खबर दिखी। इसमें ‘अपने ही गांव की लड़की के साथ की मारपीट व छेड़छाड़ करने वाले को युवक को पुलिस ने दबोचा’ ऐसा कहा गया है। खबर के अनुसार इन लड़कों की पहचान का विवरण कुछ इस प्रकार है:

  1. हृदय निषाद उर्फ छठ्ठू पुत्र कैलाष निषाद नि0 मोथहाँ थाना जफराबाद जौनपुर।
  2. संदीप निषाद उर्फ कल्लू पुत्र गोमती नि0 मोथहाँ थाना जफराबाद जौनपुर।

इन सारी जानकारियों से पता चलता है कि वीडियो में दिख रहे युवक मुस्लिम समुदाय के नहीं हैं और जौनपुर पुलिस ने वीडियो वायरल होने से पहले ही अपराधियों को हिरासत में ले लिया था।

Tools Used:

  • Google Keywords Search
  • Twitter Advanced Search
  • InVID

 

Result: False

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular