शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमहिंदीNRHM में भर्ती के नाम पर हुआ फ्राड, वैकंसी के नाम पर...

NRHM में भर्ती के नाम पर हुआ फ्राड, वैकंसी के नाम पर वायरल हुआ फेक वेबसाइट का लिंक

Claim:

आयुष ग्राम मंत्रालय ने अलग-अलग पदों के लिए निकाली नौकरियां।

Verification: 

हमारे व्हाट्सएप नंबर पर हमें एक PDF फाइल की सत्यता जानने के लिए भेजी गई। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि आयुष ग्राम मंत्रालय ने अलग-अलग पदों के लिए नौकरियां निकाली हैं। दावा किया जा रहा है कि नौकरी के लिए आवेदन की तारीख 22 जनवरी, 2020 से लेकर आखिरी तारीख 28 फरवरी, 2020 है। दावे के मुताबिक़ आयुष भवन में नौकरी आवेदन के लिए फॉर्म के साथ 350 रूपए फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी। इस नौकरी के लिए परीक्षा की तारीख 1 जून, 2020 है। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे दावे को खंगाला। सबसे पहले हमने वायरल दावे का सच जानने के लिए आयुष मंत्रालय की वेबसाइट को खोजना आरम्भ किया। इस दौरान हमें आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गई एक Press Release मिली। एडवाइजरी जारी कर रोजगार की तलाश करने वाले युवाओं से धोखाधड़ी का शिकार न होने की अपील की गई है। आयुष मंत्रालय द्वारा कहा गया कि कुछ लोग आयुषग्राम NHRM वेलनेस सेंटर में भर्ती के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे हैं। यह लोग आवेदन फीस के रूप में भुगतान लेकर आवेदकों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। ऐसे में मंत्रालय ने आयुष पेशेवरों या आवेदकों को सतर्क रहने की भी अपील की है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि जानकारी आधिकारिक वेबसाइट Nic/Gov.in प्लेटफॉर्म पर होस्ट की गई है। केवल इसी वेबसाइट पर आधिकारिक जानकारी उपलब्ध होती है। 

Ministry of AYUSH Issues Notice of Caution to AYUSH Professionals on “Recruitment Fraud”

Ministry of AYUSH Issues Notice of Caution to AYUSH Professionals on “Recruitment Fraud” Fraudulent and suspicious advertisements for recruitment of AYUSH professionals The public in general and AYUSH professionals in particular are hereby cautioned that in recent past, some fraudulent/ suspicious advertisements for recruitment of AYUSH professionals have come up in the electronic media which seek to draw out payment in the form of “Registration Fees” etc.

खोज के दौरान हमने वायरल दावे से संबंधित मीडिया रिपोर्ट को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें दैनिक भास्कर और Financial Express का लेख मिला। मीडिया रिपोर्ट ने वायरल दावे को गलत पाया है। यह लोग प्रत्येक आवेदक से आवेदन फीस के नाम पर 350 रूपए ले रहे थे। हांलाकि सरकार ने इसे अब ब्लॉक कर दिया है। पड़ताल में हमने जाना कि यह फीस Payumoney के गेटवे से ली जा रही है, जबकि सरकार किसी भी भर्ती की आवेदन फीस ज़्यादातर शेडयूल्ड बैंक के गेटवे से लेती है।

आयुषग्राम भारत में भर्ती के नाम पर हो रही धोखाधड़ी, आवेदकों से वसूले जा रहे 350 रुपए

यूटिलिटी डेस्क. केंद्र ने आयुषग्राम एनएचआरएम वेलनेस सेंटर में भर्ती के नाम पर धोखाधड़ी से लोगों को बचने की सलाह दी है। | ministry of ayush issues notice of caution to recruitment fraud, आयुषग्राम भारत में भर्ती के नाम पर हो रही धोखाधड़ी, आवेदकों से वसूले जा रहे 350 रुपए,

हमारी पड़ताल में हमने व्हाट्सएप पर आयुष ग्राम में नौकरी को लेकर वायरल हो रहे आवेदन को गलत पाया है। आयुष मंत्रालय द्वारा अभी किसी भी प्रकार की नौकरी का आवेदन नहीं निकाला गया है।  

Tools Used:

Google Keywords Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular