बुधवार, दिसम्बर 7, 2022
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

होमहिंदीक्या ओवैसी ने की गाय को राष्ट्रीय पशु बनाने की मांग?

क्या ओवैसी ने की गाय को राष्ट्रीय पशु बनाने की मांग?

Claim

ट्विटर पर दावा किया जा रहा है कि “असदुद्दीन ओवैसी ने बीजेपी सरकार से गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग की है”। वहीं दूसरा दावा किया जा रहा है कि अमित शाह ने कहा कि “देश में गोमांस पर रोक नहीं लगेगी”।

Verification

ट्विटर पर एक ट्वीट लगातार शेयर किया जा रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि “असदउद्दीन ओवैसी ने बीजेपी सरकार से गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग की है”। वहीं दूसरा दावा यह किया जा रहा है कि अमित शाह ने कहा कि “देश में गोमांस पर नहीं लगेगी रोक”। पड़ताल के दौरान फेसबुक पर हमें Asaduddin Owaisi – The Imperator द्वारा शेयर की गई एक पोस्ट मिली। इस पोस्ट में एक न्यूज चैनल डीबेट की एक छोटी सी क्लिप है जिसमें AIMIM के प्रवक्ता सैयद असीम वकार ने “बीजेपी सरकार से मांग की और कहा कि आप एक हफ्ते के अंदर गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित कर दीजिए”।

ये वीडियो टीवी9 भारतवर्ष के एक डिबेट शो की है जिसमें पहलू खान को लेकर चर्चा की जा रही थी।

गूगल पर खोज के दौरान हमें इस मामले से जुड़ी कई खबरें मिलीं, जिनमें साल 2017 में दिया गया ओवैसी का वो बयान भी शामिल है जिसमें उन्होंने कहा था कि बीजेपी गाय के मामले पर पाखंड करती है, उ्त्तर भारत में गाय मम्मी है और नॉर्थ-ईस्ट में यम्मी है

इस दौरान हमें जमात उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी का 2018 में दिया बयान मिला जिसमें उन्होंने गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग की थी।

वहीं इस ट्वीट में अमित शाह द्वारा दिए जिस बयान की बात की जा रही है Newschecker उसकी पड़ताल पहले ही कर चुका है। अमित शाह का ये बयान साल 2015 में दिया था।

Tools Used

  • Google Search
  • Facebook Search
  • YouTube Search

Result- Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular