गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमहिंदीएक बार फिर भ्रामक दावे के साथ साझा हो रही है पीएम...

एक बार फिर भ्रामक दावे के साथ साझा हो रही है पीएम नरेंद्र मोदी के भाई की तस्वीर 

Claim

ये हैं पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी जो चार्टर प्लेन में बैठे हैं, जिनकी छोटी सी किराने की दुकान है।

Verification

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर हो रही है। वायरल तस्वीर में पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी हवाई जहाज के अंदर बैठे फोन पर बात करते हुए नज़र आ रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि देश के प्रधानमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी चार्टर प्लेन में बैठे हैं। और वैसे इनकी किराने की एक छोटी सी दुकान है। 

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर वायरल तस्वीर कई यूजर्स द्वारा शेयर की जा चुकी है। 

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही प्रलाद मोदी की तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें My Nation का लेख मिला जहां प्रह्लाद मोदी ने तस्वीर पर सफाई दी थी। उन्होंने कहा था कि

“ये वायरल तस्वीरें सही हैं और यह 1 साल पुरानी हैं। मैं मध्य प्रदेश के सतना में एक इंस्टिटयूट की ओपनिंग सेरेमनी के लिए के लिए गया था। इंस्टिटयूट के मालिक ने भोपाल से सतना की फ्लाइट की टिकट करवाई थी। ये कोई चार्टर प्लेन नहीं एक रेगुलर फ्लाइट थी जो दोनों जगहों के बीच चलती थी। जिसके टिकट भी मुझे वहां बुलवाने वाले ने करवाई थी। मेरे साथ में जो शख्स हैं उनका नाम हुकमचंद साहू है। साथ ही एक और आदमी थे जो उनके साथ हैं उनका नाम नरेंद्र साहू है। यह फोटो तभी किसी ने क्लिक की थी। पहले भी कई मीडिया वाले इसके बारे में सवाल पूछ चुके हैं। मैं अपनी राशन की दुकान चलाता हूं। यहां तो किसी ने बुलवाया था नहीं तो अपने खर्चे से प्लेन में तो ट्रेवल कर ही सकता हूं। इस पर किसी को कोई आपत्ति क्यों होनी चाहिए”।  

तह तक जाने पर हमने जाना कि प्रह्लाद मोदी जिस इंस्टिटयूट का उद्याटन करने सतना गए थे उसका नाम श्री महेश इंस्टिटयूट है। यह प्रोग्राम 21 जुलाई 2017 को हुआ था। 

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही प्रह्लाद मोदी की तस्वीर को 2 साल पुराना पाया है। 21 जुलाई 2017 को एक संस्थान का उद्घाटन करने के लिए आमंत्रित थे और उनके आने-जाने का खर्च संस्थान की तरफ से ही उठाया गया था। साथ ही वायरल तस्वीर में किया जा रहा चार्टर प्लान का दावा सही नहीं है बल्कि पड़ताल में हमने तस्वीर में दिख रहे प्लेन को साधारण फ्लाइट पाया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए 2 साल पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ साझा किया जा रहा है। 

Tools Used

  • Google Image Reverse Search
  • Twitter Advanced Search
  • Facebook Search

Result: Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular