शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमहिंदीरांची में महिलाओं द्वारा प्रदर्शन की वीडियो को CAB के विरोध का...

रांची में महिलाओं द्वारा प्रदर्शन की वीडियो को CAB के विरोध का बताकर किया गया शेयर

Claim:

CAB नहीं चलेगा, वीडियो में देखा जा सकता है कि पुलिस किस तरह हम लोगों के साथ व्यवहार कर रही है। 

Verification:

लोकसभा के बाद राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास होने के बाद राष्ट्रपति ने भी इस बिल पर मुहर लगा दी है। जिसकी वजह से सियासत देश में गर्म है। असम, बंगाल, कानपुर में जबरदस्त प्रदर्शन हो रहा है। CAG प्रदर्शन को लेकर सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें और वीडियो भी शेयर हो रही है। ऐसी ही एक वीडियो हमें ट्विटर पर मिली। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक पुलिसकर्मी महिला को लाठी-डंडे से पीटता हुआ नज़र आ रहा है। ट्विटर पर वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि CAB नहीं चलेगा।   

कुछ टूल्स और अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने ट्विटर पर वायरल हो रही वीडियो को खंगाला। देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई परिणाम मिले। 

खोज के दौरान हमें प्रभात खबर और दैनिक भास्कर का लेख मिला। लेख पढ़ने के बाद हमने पाया कि वायरल वीडियो में दिख रही महिलाएं आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संघ की है। 24 सितंबर, 2019 को रांची में अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने जा रही यह सभी महिलाएं। आंगनबाड़ी सेविकाएं जब राजभवन की ओर से मुख्यमंत्री आवास की ओर जा रही थी तभी मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने लाठीचार्ज कर दिया था। इस हादसे में कई महिला कार्यकर्ता घायल हो गईं थी जबकि एक का हाथ टूट गया था। लेकिन वायरल वीडियो का नागरिकता संशोधन बिल से कोई ताल्लुक नहीं है। 

You Tube खंगालने पर हमें Talash TV Palamu का एक वीडियो मिला। देखा जा सकता है कि इस वीडियो में ट्विटर पर वायरल हो रही वीडियो को दिखाया गया है। जबकि वीडियो में सही जानकारी भी बताई गई है। 

सीएम आवास घेरने निकली आंगनबाड़ी सेविकाओं पर चली लाठी, कई हुईं घायल

रांची : मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने जा रही आंगनबाड़ी सेविकाओं पर पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया. इसमें कई घायल हो गयीं हैं, जबकि एक का हाथ टूट गया है. घटना मंगलवार दोपहर तीन बजे मछली घर चौराहा में लगायी गयी बैरिकेडिंग के पास हुई. सेविकाओं का

हड़ताली आंगनबाड़ी सेविका सहायिका पर भांजी लाठियां, पुरुष पुलिसकर्मियों ने जमकर की पिटाई

शासन-प्रशासन के खिलाफ नारा लगाती रहीं आंगनबाड़ी सेविकाएं, वंदे मातरम और भारत माता की जय की भी गूंज | Ranchi Jharkhand News In Hindi : Ranchi News Lathi charge on Anganwadi workers going to encroach on chief ministers residence- ranchi News,रांची न्यूज़,रांची समाचार

हमारी पड़ताल में हमने ट्विटर पर वायरल हो रही वीडियो को CAB प्रदर्शन का नहीं बल्कि रांची का पाया है। वायरल वीडियो उस दौरान की है जब रांची में आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संघ की महिलाओं ने सीएम आवास का घेराव किया था। लेकिन लोगों को भ्रमित करने के लिए सोशल मीडिया पर वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Tools Used:

  • Google Keywords Search 
  • Reverse Image Search
  • YouTube Search

Result: Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular