मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमहिंदीकांग्रेस प्रवक्ता संजय झा ने अपनाया इस्लाम? जानिये आखिर क्या है वायरल...

कांग्रेस प्रवक्ता संजय झा ने अपनाया इस्लाम? जानिये आखिर क्या है वायरल दावे का सच

Claim:

कांग्रेस प्रवक्ता संजय झा ने अपनाया इस्लाम धर्म।

Verification:

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर शेयर की जा रही है। वायरल तस्वीर में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय झा एक तस्वीर में मुस्लिम टोपी पहने हुए नज़र आ रहे हैं। फेसबुक और ट्विटर पर दावा किया जा रहा है कि संजय झा ने अब इस्लाम धर्म को अपना लिया है।

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर भी कई यूजर्स द्वारा वायरल तस्वीर को शेयर किया गया है।

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान सबसे पहले हमने Sanjay Jha का ट्विटर हैंडल खंगाला। जहां हमने पाया कि संजय झा ने अपने ट्विटर हैंडल पर अपनी प्रोफाइल पिक में जालीदार टोपी पहनकर अपनी तस्वीर लगाई है।

Sanjay Jha का ट्विटर हैंडल खंगालने पर हमें ट्वीट मिला जिसपर उन्होंने अपनी न्यू प्रोफाइल पिक के कैप्शन के साथ तस्वीर शेयर की। Sanjay Jha के ट्वीट को यहां देखा जा सकता है।

कुछ और कीवर्ड्स की मदद से हम वायरल तस्वीर की तह तक गए। पड़ताल के दौरान हमें News18 का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि कांग्रेस प्रवक्ता ने जानबूझकर इस टोपी को पहना क्योंकि यह देश महात्मा गांधी का देश है। देश में मजहब के नाम पर राजनीति हो रही है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने मुस्लिम टोपी के साथ लगाई Twitter पर तस्वीर, BJP ने कसा तंज!

दिल्ली/नोएडा. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi NCR) सहित सभी राज्यों में नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) को लेकर प्रदर्शन (Protest) चल रहा है. कहीं राजनीतिक पार्टी (political parties), कहीं छात्र (students protest) तो कहीं आम जनता (public protest) सड़कों पर उतर कर अपना विरोध दर्ज करवा रही है.

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय झा की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

Google Keywords Search

Google Reverse Image Search

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular