बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमहिंदीक्या BJP की कर्नाटक यूनिट ने 'सिंधिया' के लिए Twitter पर लिखा...

क्या BJP की कर्नाटक यूनिट ने ‘सिंधिया’ के लिए Twitter पर लिखा अपशब्द? जानिये क्या है ट्वीट का सच

Claim:

होली के इस शुभ अवसर पर, हमने अभी एक नया कुत्ता खरीदा है। 

जानिए क्या है वायरल दावा:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और ट्विटर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का इस्तीफा पत्र (Resignation Letter) बीते सोमवार से ही देश में राजनीतिक हलचल शुरू हो गई थी। फेसबुक और ट्विटर पर इस्तीफा पत्र के साथ एक दावा बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। दरअसल BJP Karnatakaa नामक पेज से 10 मार्च, 2020 को 1:53 PM पर एक ट्वीट किया गया था। ट्वीट के साथ सिंधिया का Resignation Letter भी वायरल किया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि होली के इस शुभ अवसर पर, हमने अभी एक नया कुत्ता खरीदा है। 

नीचे देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर वायरल दावे को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

Verification:

होली के दिन से ही देश में बड़ी राजनीतिक हलचल शुरू हो गई थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह से मुलाकात के बाद कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। सिंधिया ने सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेजा था। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में सिंधिया ने बीजेपी ज्वाइन कर लिया है। ऐसे में कर्नाटक बीजेपी के ट्विटर हैंडल से दावा किया जा रहा है कि होली के इस शुभ अवसर पर, हमने अभी एक नया कुत्ता खरीदा है। इस दावे के साथ सोशल मीडिया पर ज्योतिरादित्य सिंधिया का इस्तीफा पत्र (Resignation Letter) भी वायरल हो रहा है। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने ट्विटर पर BJP kranatakaa नामक हैंडल से वायरल हो रहे दावे को खंगाला। खोज में हमने पाया कि BJP Karnatakaa का यह Parody Account है, यह हैंडल अप्रैल, 2019 को बनाया गया था। ध्यान से देखने पर Karnatakaa की स्पैलिंग में भी एक ‘A’ ज़्यादा लगा हुआ है जबकि सही स्पैलिंग Karnataka होती है। जबकि यह हैंडल वेरिफाई भी नहीं है और नीचे तस्वीर में ध्यान से देखने पर नज़र आएगा इस हैंडल से अबतक 64 ट्वीट ही किए गए हैं। Parody Handle के बहुत कम Followers हैं।

BJP Karnataka के आधिकारिक हैंडल को नीचे देखा जा सकता है। यह Verified हैंडल है। ट्विटर पर इस हैंडल को 3,68,500 यूजर्स Follow करते हैं।

 

NSUI के सोशल मीडिया सेल के कार्यकर्ताओं ने भी वायरल ट्वीट को सही समझकर ट्वीट किया है। 

 दोनों हैंडल्स में कई अंतर भी देखे जा सकते हैं।

  • पहला अंतर- BJP Karnatakaa हैंडल पर लिखा गया है कि यह Parody अकाउंट हैं, वहीं BJP Karnataka हैंडल पर ऑफिशियल अकाउंट लिखा हुआ है। 
  • दूसरा अंतर- Parody अकाउंट के बहुत कम Followers हैं और इस हैंडल से अब तक केवल 60 के आस-पास ट्वीट ही किए गए हैं, जबकि Verified हैंडल के 3,68,500 फॉलोवर्स हैं और इस हैंडल से अब तक 24 हजार के आस-पास ट्वीट किए गए हैं।
  • तीसरा अंतर- देखा जा सकता है कि Parody अकाउंट को कोई ब्लू टिक नहीं मिला हुआ है, वहीं BJP Karnataka के ऑफिशियल हैंडल को ब्लू टिक मिला हुआ है। 
  • चौथा अंतर- ट्विटर पर Parody अकाउंट  अप्रैल, 2019 को बनाया गया था जबकि BJP Karnataka ऑफिशियल अकाउंट मार्च 2009 को बनाया गया था। 

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि ट्विटर पर ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए Parody Handle द्वारा अपशब्द कहा गया है। BJP Karnataka के हैंडल से सिंधिया के लिए वायरल दावे से संबंधित कोई ट्वीट नहीं किया गया है । सिंधिया द्वारा ट्वीट किए गए पत्र और इस्तीफे की घोषणा को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Tools Used: 

Google Reverse Image

Twitter Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular