शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमहिंदीसड़क पर लड़ती महिलाओं की वर्षों पुरानी क्लिप शाहीन बाग प्रदर्शन के...

सड़क पर लड़ती महिलाओं की वर्षों पुरानी क्लिप शाहीन बाग प्रदर्शन के सन्दर्भ में हुई शेयर

Claim:

शाहीनबाग में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही मुस्लिम महिलाएं पेड प्रोटेस्ट के पैसे बंटवारें के लिए लड़ रहीं हैं। 

Verification:

ट्विटर पर एक वीडियो शेयर हो रही है। वायरल वीडियो में सड़क पर 3 महिलाएं एक दूसरे को पीटती हुई नज़र आ रही हैं। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के शाहीनबाग में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के लिए विरोध प्रदर्शन कर रही मुस्लिम महिलाएं पेड प्रोटेस्ट के भुगतान के लिए लड़ रही हैं। 

ट्विटर पर वायरल वीडियो को 833 यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है और 1500 लोगों ने इस वीडियो को लाइक भी किया है। 

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें दैनिक भास्कर और माय नेशन का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि भोपाल मध्य प्रदेश की राजधानी में एक चौक बाज़ार है और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो यहीं का है। इस लड़ाई की वज़ह कोई बहुत बड़ा अपराध या चोरी चकेरी नहीं है। दरअसल दोनों की गाड़ियां आपस में टरकाईं थीं जिसके बाद दोनों पक्ष आपस में भिड़ गए थे। इस लड़ाई में महिलाओं ने एक-दूसरे को चांटे मारे और चप्पलें भी मारी। खोज में हमने वायरल वीडियो को जनवरी 2019 यानि 1 साल पुराना पाया है।

You Tube खंगालने पर हमें NSPR News और Bhopal Fans Club नाम के चैनल पर हमें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो मिली। यहां पर भी यह वीडियो जनवरी 2019 को अपलोड की गई थी। वीडियो में बताया जा रहा है कि चौक बाज़ार में गाड़ी टकराने की वज़ह से आपस में भिड़ी महिलाएं। 

वहीं पड़ताल के दौरान हमें दैनिक भास्कर का एक लेख और मिला जहां पर वायरल वीडियो को बिजनौर का बताया गया है। लेख से हमने जाना कि उत्तर प्रदेश के बिजनौर में दो महिलाओं के बीच सूट खरीदने को लेकर चप्पलें चल गईं थी। दरअसल दोनों महिलाओं को एख ही समय पर सूट पसंद आया था। यह लेख 2 जून, 2019 को लिखा गया था।

दो महिलाओं को पसंद आया एक सूट, खरीदने को लेकर एक-दूसरे को पीटा

बिजनौर.

हमारी पड़ताल में वायरल हो रही वीडियो को पुराना पाया गया। खोज के दौरान हमने वायरल वीडियो को 2 अलग-अलग जगहों का पाया है। लेकिन लोगों को भ्रमित करने के लिए इसको दिल्ली के शाहीन बाग का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

Reverse Image Search

Google Keywords Search 

InVID

Result: Old Video/Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular