गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमहिंदीक्रिकेटर शार्दुल ठाकुर की 1 साल पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ...

क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर की 1 साल पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल

Claim:

अपने देश के लिए मैच को बचाने के लिए मैदान पर जडेजा का साथ देने वाले क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर यात्रा का खर्च बचाने के लिए स्थानीय ट्रेन में सफर कर रहे हैं। 

Verification:

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में शार्दुल मुबंई की लोकल ट्रेन में सफर करते हुए नज़र आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यात्रा के खर्च को बचाने के लिए मुंबई की लोकल ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं। 

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शार्दुल ठाकुर की वायरल तस्वीर को शेयर किया जा रहा है। 

कुछ कीवर्ड्स और टूल्स की मदद से हमने फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रही शार्दुल ठाकुर की तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें जनसत्ता, Indian Express और Circle of Cricket का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर की तस्वीर 1 साल पुरानी है। यह तस्वीर उस दौरान की है जब दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद भारतीय क्रिकेटर वापस मुंबई लौटकर आए थे।

दक्षिण अफ्रीका से मुंबई वापस लौटे शार्दुल सीधा अंधेरी रेलवे स्टेशन गए और वहां से घर जाने के लिए मुंबई लोकल ट्रेन ली। इस दौरे पर उन्हें पहली बार खेलने का मौके मिला था और शार्दुल ने अपनी गेंदबाज़ी से सबको अचंभित कर दिया था। अब शार्दुल ठाकुर की तुलना भारतीय क्रिकेट टीम के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी से की जाती है। जबकि अपने करियर में अच्छा खासा पैसा कमाने के बावजूद भी शार्दूल अभी भी लोकल ट्रेन में ही सफर करते हैं।

साउथ अफ्रीका से लौट कर एयरपोर्ट से स्‍टेशन गए शार्दुल ठाकुर, घर के लिए पकड़ी लोकल ट्रेन

शार्दुल ने कहा “जो लोग मुझे ट्रेन में देख रहे थे वे सोच रहे थे कि क्या मैं सच में शार्दुल ठाकुर हूं या नहीं। कुछ कॉलेज के बच्चों ने मेरी फोटो गूगल पर सर्च की और निश्चिंत होने के बाद उन्होंने मुझसे सेल्फी के लिए पूछा। मैंने उनसे कहा कि पालघर पहुंचने दें फिर सेल्फी लेते हैं।”

Shardul Thakur talks about his journey from Palghar to the Indian cricket team

Shardul Thakur impressed everyone with his ability to generate bounce and seam from the South African wickets in the couple of matches he played. He picked a four wicket haul in the sixth and final ODI and was good in the two T20Is he played.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही भारतीय क्रिकेट टीम के युवा गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। जबकि शार्दुल पहले की तरह आज भी घर जाने के लिए लोकल ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं।  

Tools Used:

Google Reverse Image Search

Google Keywords Search 

Result: Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular