बुधवार, दिसम्बर 7, 2022
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

होमहिंदीतेजस ट्रेन से सम्बंधित ABP News के 2 साल पुराने वीडियो को...

तेजस ट्रेन से सम्बंधित ABP News के 2 साल पुराने वीडियो को अभी का बताकर किया गया शेयर

Claim:

मोदी द्वारा निजी हाथों में दी गई तेजस ट्रेन, निजी कंपनी द्वारा दिए गए घटिया खाना खाने से 24 लोग बीमार हो गए हैं। यह ठग जनता को एक तरफ लूटकर और दूसरी तरफ ज़हर खिलाकर मार रहा है। 

Verification:

ABP News का एक वीडियो आजकल सोशल मीडिया पर बहुत शेयर हो रहा है। यह एक न्यूज़ बुलेटिन का वीडियो है जिसमें दिखाया जा रहा है कि देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का नाश्ता करने से 24 यात्री बीमार हो गए हैं। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ABP News के इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी ने तेजस ट्रेन को निजी हाथों में दे दिया है और उस निजी कंपनी द्वारा दिए गए घटिया खाना खाने से 24 लोग बीमार हो गए हैं। 

फेसबुक और ट्विटर पर ABP News की यह वीडियो कई यूजर्स द्वारा शेयर की जा रही है। 

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल खबर को खंगाला जहां आज तक का एक लेख मिला। लेख से हमने जाना कि तेजस एक्सप्रेस में फूड पॉइज़निंग से 25 यात्री बीमार हुए हैं। पड़ताल में हमने वायरल खबर को 2 पुराना यानि 15 अक्टूबर 2017 का पाया है। 

सोशल मीडिया पर वायरल ABP News के वीडियो को हमने You Tube की मदद से खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो भी मिला जो कि 15 अक्टूबर 2017 को ABP News के आधिकारिक चैनल पर अपलोड किया गया था।  

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तेजस एक्सप्रेस में फूड पॉइज़निंग की खबर को हमने 2 साल पुराना पाया है। ABP News चैनल ने वायरल हो रहे वीडियो को अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 15 अक्टूबर 2017 को अपलोड किया था। लेकिन लोगों को भ्रमित करने के लिए पुराने वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

  • Google Keywords Search
  • YouTube Search

Result: Old Video

पाठकों के लिए विशेष– यदि आपको हमारे लेख में किसी भी प्रकार की त्रुटि नज़र आती है या फिर किसी भी सन्देश या समाचार को लेकर भ्रम की स्थिति में हैं तब सटीक और सही जानकारी पाने के लिए हमें [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular