मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमहिंदीयूपी में CAA का विरोध कर रहे 10 हज़ार मुसलमानों पर दर्ज़...

यूपी में CAA का विरोध कर रहे 10 हज़ार मुसलमानों पर दर्ज़ हुई FIR? पढ़ें वायरल दावे का सच

Claim:

उत्तर प्रदेश में 10 हजार मुस्लिमों के खिलाफ FIR दर्ज और 650 लोगों को गिरफ्चार भी किया गया है। 47 लोगों की संपत्ति भी सील की गई है।

CAA के खिलाफ

Verification:

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ उत्तर प्रदेश, दिल्ली और बिहार समेत देशभर में हिंसक प्रदर्शन हुआ था। दो दिन की इस हिंसा में कई लोगों की मौत भी हुई जिसके बाद यूपी पुलिस एक्शन में आई। यूपी में हुए हिंसक विरोध के बाद से सोशल मीडिया पर एक आंकड़ा शेयर किया जा रहा है। वायरल आंकड़े में दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में 10 हजार मुस्लिमों के खिलाफ FIR दर्ज हुई और 650 अज्ञात लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा वायरल दावे को शेयर किया गया है।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे आंकड़े को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें अमर उजाला और asianet news का लेख मिला। लेख पढ़ने  के बाद हमने जाना कि CAA के खिलाफ यूपी, दिल्ली और बिहार समेत कई देशभर में हिंसा की आग लगी। लेकिन यूपी के रामपुर, कानपुर और मुजफ्फरनगर में सबसे ज्यादा प्रदर्शन हुआ। जबकि रामपुर में हिंसक प्रदर्शन के दौरान एक युवक की मौत हो गई थी। वहीं CAA के खिलाफ देशभर में उपद्रवियों पर कार्रवाई हुई और 10 हजार लोगों के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर भी दर्ज की है। उत्तर प्रदेश में हिंसा की आग में 17 लोगों की मौत हुई है।

CAA: देशभर में उपद्रवियों पर कार्रवाई, 10 हजार के खिलाफ एफआईआर, यूपी में 17 की मौत

Citizenship Amendment Act across country FIR filed against 10 thousands miscreants 17 killed in UP नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ शनिवार को यूपी, दिल्ली और बिहार समेत देशभर में हिंसा और प्रदर्शन हुए। विरोध की आग में यूपी के रामपुर, कानपुर और मुजफ्फरनगर सबसे ज्यादा झुलसे। रामपुर में जहां हिंसक प्रदर्शनों के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई।

दो दिन की हिंसा के बाद एक्शन में उत्तर प्रदेश पुलिस, जानें कहां कितने लोग हुए गिरफ्तार, कितनों पर दर्ज हुई FIR

यूपी में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में दो दिन की हिंसा के बाद यूपी पुलिस अब एक्शन में आ गई है। पुलिस ने पूरे प्रदेश से तकरीबन 500 लोगों को गिरफ्तार किया है। जबकि 6 हजार से अधिक लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके आलावा लगभग 4000 उपद्रवियों को हिरासत में भी लिया गया है।

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे उत्तर प्रदेश के आंकड़े को गलत पाया है। खोज में हमने जाना कि यूपी में विरोध प्रदर्शन के दौरान 17 लोगों का मौत हुई और 10 हजार लोगों के खिलाफ FIR दर्ज हुई। लेकिन सोशल माडिया पर लोगों को भ्रमित करने के लिए भ्रामक दावा साझा किया जा रहा है।

Tools Used:

Google Keywords Search

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular