बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमहिंदीउत्तरकाशी में हरिलाल की लाठी-डंडों से पीटकर नहीं हुई हत्या, वायरल हुआ...

उत्तरकाशी में हरिलाल की लाठी-डंडों से पीटकर नहीं हुई हत्या, वायरल हुआ भ्रामक दावा

Claim:

उत्तरकाशी में 14 वर्षीय छात्र हरिलाल की सैजान खान द्वारा लाठी से पीट-पीट कर हत्या कर दी गई है। इस सेक्युलकर लिंचिंग पर कोई कोहराम नहीं होगा। देवभूमि के पहाड़ों पर ज़िहादियों की बढ़ती संख्या और वहां के निवासियों का पालन वहां पर असंतुलन पैदा कर रहा है जिसके गंभीर परिणाम सामने आ रहे हैं।

Verification:

ट्विटर पर एक खबर शेयर की जा रही है जिसमें दावा किया गया है कि उत्तरकाशी में 14 वर्षीय छात्र हरिलाल की सैजान खान द्वारा लीठी से पीट-पीट कर हत्या कर दी गई है। इस सेक्युलकर लिंचिंग पर कोई कोहराम नहीं होगा। देवभूमि के पहाड़ों पर ज़िहादियों की बढ़ती संख्या और वहां के निवासियों का पालन वहां पर असंतुलन पैदा कर रहा है जिसके गंभीर परिणाम सामने आ रहे हैं।

ट्विटर पर इस खबर को अब तक 954 बार शेयर किया जा चुका है और 1600 बार लाइक भी किया गया है।

आप देख सकते हैं कि ट्विटर पर उत्तरकाशी की यह खबर तेजी से शेयर की जा रही है।

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें अमर उजाला और दैनिक जागरण का लेख मिला। लेख पढ़ने के बाद हमने जाना कि उत्तरकाशी की वायरल खबर तो सही है लेकिन इसको तोड़-मरोड़ कर दर्शाया जा रहा है। दरअसल स्कूल की छुट्टी होने के दौरान दोनों छात्रों के बीच किसी बात को लेकर लड़ाई हो गई। टीचर्स को मामले की जानकारी होने पर घटना स्थल पर पहुंचे तो देखा कि छात्र गंभीर हालत में ज़मीन पर पड़ा था।

हमारी पड़ताल में पता चला कि उत्तरकाशी की इस खबर को तोड़-मरोड़ कर शेयर किया जा रहा है। दोनों समुदाय के छात्रों के बीच आपसी मामले को लेकर कहा सुनी हुई थी। ख़बरों के मुताबिक़ मामला किसी भी प्रकार की लिंचिंग का नहीं है और न ही दूसरे छात्र ने लाठी-डंडे सी पीटकर हत्या की।

Tools Used:

  • Google Keywords Search

Result: Partly True

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular