गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमहिंदीWeekend Wrap: PM मोदी ने लिखा CJI को पत्र, करतारपुर पर सामने...

Weekend Wrap: PM मोदी ने लिखा CJI को पत्र, करतारपुर पर सामने आई इमरान की साजिश जैसी कई फेक ख़बरें

इस सप्ताह जितने भी भ्रामक संदेश तथा दावे सोशल मीडिया पर वायरल हुए उनका संक्षिप्त विवरण एक साथ यहाँ पढ़े।

करतारपुर उद्घाटन के दौरान इमरान खान की हुई सामान्य बातचीत के वीडियो को सोशल मीडिया पर सनसनी खेज खुलासा बता कर किया वायरल 

करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन के दौरान PM इमरान खान की अपने मंत्रिमंडलीय सदस्यों से हुई सामान्य वार्ता की एक क्लिप को भाजपा प्रवक्ता तेजिंदर सिंह बग्गा ने सोशल मीडिया पर शेयर कर  बताया सनसनीखेज खुलासा

जबकि वायरल वीडियो एक पाकिस्तानी समाचार एजेंसी 24newsHD की वेबसाइट पर अपलोड है, जहां वीडियो को किसी भी व्यक्ति द्वारा देखा जा सकता है।  

पुलिसकर्मी के साथ बंगाल सांसद ‘महुआ मोइत्रा’ की एक तस्वीर शेयर कर बताया गया चुनाव प्रचार

भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से बंगाल सांसद महुआ मोइत्रा की बंगाल पुलिसकर्मी के साथ एक तस्वीर को शेयर कर बताया कि किस तरह बंगाल पुलिस द्वारा TMC के लिए चुनाव प्रचार किया जा रहा है। 

कैलाश विजयवर्गीय द्वारा सोशल मीडिया पर साझा की गयी तस्वीर पर महुआ मोइत्रा ने स्वयं प्रतिक्रिया देते हुए निर्वाचन आयोग को एक पत्र लिख कर भ्रामक खबरों से होने वाले खतरे से आगाह कराया और बताया कि रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष होने के कारण नटीडंगा ब्लॉक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हुई एक डॉक्टरों की सभा में उनका जाना हुआ था। जहां उन्हें किसी व्यक्ति ने मीठा खाने के लिए अपने घर पर निमंत्रण दिया था और उसी दौरान यह तस्वीर ली गयी थी। जिसे उन्होंने स्वयं अपने फेसबुक अकाउंट से अगस्त 2019 को शेयर किया था।

क्या तिरुपति बाला जी मंदिर ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट को दान में दिए 100 करोड़ रूपये?

अयोध्या मामले पर फैसला आने के बाद ही सोशल मीडिया पर एक संदेश तेजी से शेयर किया गया कि तिरुपति बालाजी मंदिर ने ट्रस्ट को 100 करोड़ रूपये दान में दिए हैं।  

जबकि गूगल पर तिरुपति मंदिर द्वारा 100 करोड़ दान करने के संबंध में कोई भी जानकारी प्रकाशित नहीं हुई है। वहीं न्यूज़18 पर प्रकाशित एक खबर से पता चला कि पटना के हनुमान मंदिर द्वारा राम मंदिर ट्रस्ट को 10 करोड़ रूपये देगा।  

WhatsApp पर वायरल हुआ पीएम मोदी का CJI रंजन गोगोई को लिखा झूठा पत्र

सुप्रीम कोर्ट द्वारा राम मंदिर और बाबरी मस्जिद पर दिए गए फैसले के बाद सोशल मीडिया पर कई संदेश अलग-अलग दावे के साथ वायरल हो रहे हैं। जिनमें से एक प्रधानमंत्री मोदी द्वारा CJI रंजन गोगोई को लिखा गया एक पत्र भी शामिल है। पत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने रंजन गोगोई और उनके बेंच के सभी साथियों को राम मंदिर का फैसला हिन्दू पक्ष में देने के लिए धन्यवाद दिया है। साथ ही प्रधानमंत्री ने रंजन गोगोई को हिंदुओं की तरफ से भी धन्यवाद कर हिन्दू राष्ट्र को उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त किया गया है। 

असल में ऐसा कोई पत्र प्रधानमंत्री द्वारा कभी लिखा ही नही गया। इसे प्रधानमंत्री द्वारा गौतम गंभीर को लिखे गए असली पत्र का इस्तेमाल कर एडिट किया गया था।   

राजस्थान में कुछ युवकों द्वारा एक बुजुर्ग की पिटाई करने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर यूपी का बता कर किया गया शेयर

सोशल मीडिया पर एक वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हुआ है। वीडियो में कुछ युवक एक बुजुर्ग व्यक्ति की पिटाई करते नजर आ रहे है, वीडियो शेयर करने वाले युवक का दावा है कि वीडियो की घटना यूपी के आगरा जिले से है।

9 नवंबर को राजस्थान ETV भारत की वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख में उक्त घटना का विवरण दिया गया है, जहां घटना को राजस्थान के नागौर जिले का बतया गया है।  

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular