बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमहिंदीWeekend Wrap: अनिल उपाध्याय के नाम से फिर वायरल हुई फेक ख़बरें...

Weekend Wrap: अनिल उपाध्याय के नाम से फिर वायरल हुई फेक ख़बरें तो JNU को लेकर सोशल मीडिया में फैलाया गया भ्रम

बीते कुछ दिनों में किन-किन भ्रामक खबरों ने सोशल मीडिया पर सुर्खियाँ बटोरीं, एक नजर में यहाँ पढ़ें पूरे सप्ताह की भ्रामक खबरों पर newschecker.in की पड़ताल।    

कठुआ में बेटी की बेरहमी से पिटाई करने वाली मां का वीडियो पाकिस्तान के नाम से वायरल

पाकिस्तान से निर्वासित लेखक ‘तारिक फ़तेह’ द्वारा सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया गया है।  वीडियो में महिला एक छोटी बच्ची की बड़ी बेरहमी से पिटाई करते नजर आ रही है। 

लेखक का दावा है कि वीडियो पाकिस्तान के एक पंजाबी परिवार का है जहां अक्सर ऐसी निर्दयता देखने को मिलती रहती है। जबकि यूट्यूब पर news18 के चैनल पर प्राप्त वीडियो के मुताबिक उक्त घटना जम्मू के कठुआ क्षेत्र की है, जहां घटना का वीडियो वायरल होने के बाद बाल कल्याण समिति ने पुलिस थाने में FIR भी दर्ज करवाई। 

JNU से संबंधित कुछ पुरानी तस्वीरें तथा कुछ असंबंधित तस्वीरें सोशल मीडिया पर गलत संदर्भ में हुई शेयर

बीते कुछ दिनों JNU विश्वविद्यालय सुर्ख़ियों में बना रहा, इसी बीच सोशल मीडिया पर JNU से जुड़ी कई भ्रामक खबरों ने भी खूब सुर्खियाँ बटोरीं। कुछ तस्वीरें शेयर कर दावा किया गया कि JNU में देश का सस्ता वैश्यालय है।   

जबकि  Zee News के चैनल पर मिले एक वीडियो के मुताबिक यह पूरा मामला छेड़छाड़ को रोकने के लिए शुरू किया गया था। (Kiss of Love) Campaign सबसे पहले कोच्चि में शुरू हुआ था। कोच्चि में एक कपल एक दूसरे को किस (Kiss) कर रहे थे जिसके बाद वहां पर मौजूद लोगों ने उनके साथ मार पीट और छेड़छाड़ कर FIR भी दर्ज करवाई थी। जिसके बाद इस मामले पर कोच्चि में (Kiss of Love) Campaign शुरू किया गया था . 

जमीयत उलेमा हिन्द के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने सोनिया गाँधी को शिवसेना से गठबंधन न करने की दी सलाह!

मुख्य धारा मीडिया और सोशल मीडिया द्वारा ”जमीयत उलेमा हिन्द’ के लेटर पैड पर लिखा हुआ एक पत्र खूब शेयर किया गया है, जहां दावा किया गया था कि ‘जमीयत उलेमा हिन्द’ के अध्यक्ष ‘मौलाना अरशद मदनी’ ने ‘सोनिया गाँधी’ को पत्र लिखकर शिव सेना को समर्थन देने पर कांग्रेस पार्टी को होने वाले खतरे से आगाह करवाया है। 

बता दें कि पत्र के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद  जमीयत उलेमा हिन्द ने स्वयं अपने ट्विटर हैंडल से प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि वायरल पत्र फेक है।

 

इसके उपरान्त newschecker.in के साथ ‘मौलाना अरशद मदनी’ के निजी सचिव से हुई बातचीत (ऑडियो) में उन्होंने भी इस पत्र को गलत ठहराते हुए बताया कि ऐसा कोई पत्र ‘मौलाना अरशद मदनी’ द्वारा नहीं लिखा गया।   

अनिल अंबानी ने उत्तर प्रदेश सरकार को राम मंदिर के निर्माण के लिए दान किये 500 करोड़!

सोशल मीडिया पर देश के उद्योगपति अनिल अंबानी की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ‘योगी आदित्यनाथ’ के साथ एक तस्वीर को शेयर कर बताया गया कि अंबानी ने मुख्यमंत्री को अयोध्या राम मंदिर के निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को 500 करोड़ रूपये दिए। 

जबकि वायरल तस्वीर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर साल 2017 को एक लेख में प्रकाशित हुई थी। जहां अनिल अंबानी द्वारा यूपी में निवेश करने की रूचि दिखाई गयी थी, ऐसा तथ्य लेख में बताया गया है।

बनारस से कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष के एक क्लिप को सोशल मीडिया पर बीजेपी MLA अनिल उपाध्याय के नाम से किया वायरल

सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति का वीडियो शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति बीजेपी MLA अनिल उपाध्याय है और हिरण का शिकार करने के बाद एक मीडिया कर्मी के सवाल पूछे जाने पर नाराज़ हो कर सीएम योगी और पीएम के नाम पर धमकी दे रहा है

जबकि बनारस के रोहनिया विधान सभा में रामेश्वर से भाजपा के पूर्व मंडल उपाध्यक्ष आशीष राय से बात करने पर पता चला कि वीडियो में दिखने वाला व्यक्ति बीजेपी से नहीं है और उनका नाम हरीश मिश्रा है जो पहले कांग्रेस पार्टी से बनारस के जिला अध्यक्ष थे।

सोशल मीडिया पर घायल युवक की तस्वीर को JNU विद्यार्थी की बताकर फैलाया गया भ्रम

फेसबुक पर एक घायल युवक की तस्वीर शेयर की गयी है। तस्वीर शेयर करने वाले यूज़र का दावा है कि मनुवादी नीतियों का विरोध करने के कारण उनका ऐसा हाल हुआ है।

कुछ लेखों से पता चला कि JNU के साथ-साथ कई और विश्वविद्यालय के छात्रों ने एक साथ होकर दिल्ली में होस्टल फीस वृद्धि पर प्रदर्शन किया था और एक कश्मीर खबरों की वेबसाइट INS के एक लेख से पता चला कि तस्वीर कश्मीरी युवक की है।   

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular