मंगलवार, सितम्बर 27, 2022
मंगलवार, सितम्बर 27, 2022

होमहिंदीFake News 2019: राजनीति से जुड़ी वो वायरल खबरें जो फेक थीं

Fake News 2019: राजनीति से जुड़ी वो वायरल खबरें जो फेक थीं

राजनीति के लिहाज़ से भी साल 2019 किसी रोमांचक फिल्म से कम नहीं रहा, फिर चाहे वो लोकसभा चुनाव हों या राजनेताओं के बयान, या फिर नागरिकता संशोधन बिल। इन्हीं से जुड़ी वो फेक खबरें जो सोशल मीडिया पर छाई रहीं।

CAA के विरोध में प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस ने ही जलाई बस!

दिल्ली में नागरिकता संशोधन बिल को लेकर हुए प्रदर्शनों पर जमकर राजनीति हुई आम आदमी पार्टी ने दावा किया कि दिल्ली पुलिस ने बसों को आग के हवाले किया और दोष छात्रों पर लगाया। हालांकि NDTV के रिपोर्टर की रिपोर्ट से ये साफ हुआ कि पुलिस बस में आग नहीं लगा रही थी बल्कि आग बुझा रही थी।

CAA के विरोध प्रदर्शन के दौरान ABVP ने पुलिस के साथ मिलकर चलाई लाठियां!

नागरिकता संशोधन बिल के विरोध के दौरान जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों और पुलिस के बीच हुई झड़प के बाद कई तरह की फेक न्यूज़ सोशल मीडिया पर शेयर की गईं। एक तस्वीर शेयर कर ये दावा किया गया कि ABVP के छात्रों ने पुलिस के साथ मिल जामिया के छात्रों को पीटा। हालांकि इससे खुद पुलिस ने इनकार करते हुए बताया कि शेयर की जा रही तस्वीर उनके कॉन्सटेबल अरविंद की है। साथ जिस ABVP के सदस्य (भरत शर्मा) का नाम लिया गया उसने भी इससे इनकार किया।

अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी और जामिया मिल्लिया इस्लामिया में लगे नारों का सच

सोशल मीडिया पर दो वीडियो चर्चा का विषय बने हुए हैं एक वीडियो अलिगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी का है और दूसरा दिल्ली के जामिया युनिवर्सिटी का, दावा किया जा रहा है कि प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने हिंदुओं को लेकर नारेबाजी की है। हालांकि अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी में हिन्दुत्व की कब्र खुदेगी के नारे लगाए गए थे और जामिया में छात्रों ने हिंदुओं से आजादी के नारे लगाए थे। 

राहुल गांधी के ‘Rape in India’ वाले बयान को स्मृति ईरानी ने गलत तरीके से किया पेश

महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने 13 दिसंबर को लोकसभा में भाषण देते वक्त कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर आरोप लगाते हुए कहा कि राहुल गांधी ने एक चुनावीरैली के दौरान महिलाओं का बलात्कार करने का आह्वान किया है। जबकि राहुल गांधी ने एक रैली के दौरान कहा था किपीएम ‘Make in India’ लेकर आए लेकिन अब आप जहां भी देखो वहां है ‘Rape in India’

BJP के गौतम गंभीर की तस्वीर को फोटोशॉप कर किया गया शेयर

कॉमेडियन कुणाल कामरा ने इस तस्वीर को शेयर कर कहा कि गौतम गंभीर जमकर अपनी पार्टी का प्रचार कर रहे हैं जिसके लिए उन्होंने World Cup को भी नहीं छोड़ां। हालांकि कुणाल कामरा ने बाद में खुद ये माना कि तस्वीर को फोटोशॉप में एडिट किया गया है।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने गलत जानकारी के साथ शेयर की पंडित नेहरू की तस्वीर

शशि थरूर ने इस दावे के साथ ये तस्वीर पोस्ट की कियह फोटो नेहरु और इंदिरा 1954 में अमेरिका गए थे तब की है। वहां बिना किसी विशेष संपर्क अभियान या प्रचार किए ही उनके स्वागत में एनआरआई और अमेरिकी नागरिकों की भारी संख्या में भीड़ जुट गई थी। हालांकि ये तस्वीर अमेरिका की नहीं बल्कि 1955 में नेहरू के USSR दौरे की है।

फेक ख़बरों और तस्वीरों को पहचानना बेहद आसान है, जरूरत है तो बस थोड़ासा जागरुक रहने की। फेक न्यूज से लड़ने के लिए हमारा साथ दें। Newschecker सोशल मीडिया पर भी मौजूद हैं, फेक न्यूज़ से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए हमें टैग करें।

 

फेसबुक के लिएNewschecker @Facebook

ट्विटर के लिएNewschecker @Twitter

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें9999499044)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular