सोमवार, मई 13, 2024
सोमवार, मई 13, 2024

होमFact Checkसुदर्शन न्यूज ने ब्लॉगर काम्या जानी के धर्म को लेकर किया भ्रामक...

सुदर्शन न्यूज ने ब्लॉगर काम्या जानी के धर्म को लेकर किया भ्रामक दावा

Claim
ब्लॉगर काम्या जानी मुस्लिम है.

Fact
काम्या जानी ने एक वीडियो ज़ारी कर ख़ुद को हिंदू बताया है.

चर्चित फूड एंड ट्रैवल ब्लॉगर काम्या जानी के पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर में प्रवेश का मुद्दा चर्चा में हैं. बीजेपी ने काम्या जानी पर बीफ़ खाने का आरोप लगाते हुए यह कहा कि उन्होंने मंदिर की पवित्रता भंग की है. हालांकि काम्या ने इन दावों को ख़ारिज करते हुए कहा कि उन्होंने कभी भी बीफ़ नहीं खाया है.

इसी बीच दक्षिणपंथी न्यूज़ आउटलेट सुदर्शन न्यूज़ के एडिटर इन चीफ़ सुरेश चव्हानके ने अपने एक शो में काम्या जानी के धर्म को लेकर यह दावा किया है कि वे मुस्लिम समुदाय से आती हैं. चव्हानके ने काम्या जानी के मंदिर में प्रवेश को ‘घुसपैठ’ भी कहा है.

हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है. काम्या जानी ने हाल में ही एक वीडियो ज़ारी यह साफ़ है कि वह हिंदू धर्म से संबंध रखती हैं.

सुदर्शन न्यूज़ के एडिटर इन चीफ़ सुरेश चव्हानके ने अपने कार्यक्रम बिंदास बोल के थंबनेल और वीडियो में काम्या जानी को मुसलमान बताया है. थंबनेल में काम्या जानी की तस्वीरों के नीचे लिखा हुआ है, “गौमांस भक्षक मुसलमान की जगन्नाथ मंदिर घुसपैठ पर कार्रवाई करो”. इसके अलावा 1 घंटे 4 मिनट के कार्यक्रम में चव्हानके ने शो में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर कई बार काम्या के मुस्लिम होने का दावा किया है.

  Courtesy: FB/SureshChavhankeOfficial

सुदर्शन न्यूज़ के इस शो के वीडियो को फ़ेसबुक पर भी काफ़ी यूज़र्स ने शेयर किया है.

  Courtesy: FB/jinnybaghel

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले काम्या जानी के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाला तो हमें उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 24 दिसंबर 2023 को क़रीब 2 मिनट 56 सेकेंड का अपलोड किया गया वीडियो मिला.

Courtesy: IG/kamiya_jani

इस वीडियो में उन्होंने जगन्नाथ मंदिर को लेकर हुए विवाद के बाद अपना पक्ष रखा है. वीडियो में करीब 1 मिनट 15 सेकेंड पर वह यह कहते हुए सुनी जा सकती हैं कि “मैं एक प्रैक्टिसिंग हिंदू हूं. मैंने न कभी बीफ खाया है और न ही उसे प्रमोट करती हूं”.

इस दौरान उन्होंने उक्त वीडियो के बारें में भी बताया जिसके स्क्रीनशॉट शेयर कर यह दावे किए गए कि काम्या जानी बीफ़ खाती हैं. काम्या ने कहा कि “यह केरल के एक रेस्टोरेंट की कहानी थी, जहां बीफ परोसा जाता है. लेकिन मैं शाकाहारी थी इसलिए मैंने कडला करी, अप्पम और पाजम पूरी खाया. खाने के बाद मैंने उन सभी व्यंजनों के दाम भी बताए”.

हमें जांच में काम्या के फ़ेसबुक अकाउंट पर भी 24 दिसंबर को यह वीडियो अपलोड किया हुआ मिला. जिसमें उन्होंने खुद को हिंदू बताया है”.

इसके अलावा हमें काम्या जानी के कई सारे इंस्टाग्राम और फ़ेसबुक पोस्ट के जरिए उनके परिवार के बारें में भी पता चला. सोशल मीडिया पोस्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, काम्या का परिवार आजादी से पहले पाकिस्तान में रहता था. लेकिन विभाजन के बाद उनके दादा नारायण दास जानी मुंबई चले आए और उन्होंने नए तरीके से शुरुआत की. काम्या के पिता का नाम मोहन जानी है और मां का नाम पूनम है. मूल रूप से सिंधी परिवार से ताल्लुक रखने वाली काम्या की शादी पंजाबी परिवार में हुई है और उनके पति का नाम समर वर्मा हैं. इन दोनों दंपत्ति को एक बेटी है.

क्या है पूरा मामला

बीते 16 दिसंबर को काम्या जानी ने अपने यूट्यूब चैनल कर्ली टेल्स पर एक वीडियो जारी किया. इस वीडियो में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के क़रीबी माने जाने वाले वीके पांडियन के साथ वे जगन्नाथ मंदिर घूमते और र महाप्रसाद ग्रहण करती नज़र आईं. वीडियो सामने आने के बाद ओडिशा भाजपा ने मंदिर के अंदर कैमरा ले जाने को लेकर जगन्नाथ मंदिर प्रशासन पर सवाल खड़ा किया. साथ ही भाजपा नेताओं ने यह भी दावा किया कि काम्या जानी ने अपने चैनल पर पूर्व में बीफ़ खाते हुए वीडियो पोस्ट किया है. जबकि जगन्नाथ मंदिर में बीफ़ खाने वालों के प्रवेश की साफ़ मनाही है. इसके बावजूद उन्हें अनुमति कैसी मिली, इसकी जांच होनी चाहिए और जिम्मेदार लोगों के ख़िलाफ़ कार्रवाई होनी चाहिए.

हालांकि भाजपा नेताओं के आरोप के बाद ओडिशा की सत्ताधारी बीजू जनता दल (बीजेडी) ने मंदिर में कैमरा ले जाने के आरोपों का खंडन किया और कहा कि उन्हें महाप्रसाद राधा बल्लभ मठ में परोसा गया था. वहीं काम्या जानी ने भी बीफ़ खाने के आरोपों को लेकर इंस्टाग्राम पर एक बयान जारी कर कहा कि उन्होंने कभी बीफ़ नहीं खाया है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि काम्या जानी के मुस्लिम होने का वायरल दावा ग़लत है. खुद काम्या जानी ने भी यह साफ़ किया है कि वह हिंदू धर्म को मानती हैं. हालांकि हम स्वतंत्र रूप से उनके बीफ़ खाने या ना खाने वाले किसी दावे की ना तो पुष्टि कर रहे हैं और ना ही उसपर कोई टिप्पणी कर रहे हैं.

Result: False

Our Sources
Instagram post by Kamya Jani on 24th Dec 2023
Instagram post by Kamya Jani on 27th May 2021
Instagram post by Kamya Jani on 20th June 2021

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular