मंगलवार, जुलाई 23, 2024
मंगलवार, जुलाई 23, 2024

होमFact Checkपटियाला के गुरूद्वारे में लोगों पर गाड़ी चढ़ाने का वीडियो दिल्ली के...

पटियाला के गुरूद्वारे में लोगों पर गाड़ी चढ़ाने का वीडियो दिल्ली के शीशगंज साहिब गुरूद्वारा का बताकर फर्जी दावे से वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
दिल्ली के गुरुद्वारा शीशगंज साहिब के बाहर एक हिंदू अतिवादी ने अपनी गाड़ी से लोगों को कुचलने की कोशिश की.

Fact
वायरल वीडियो करीब तीन महीने पुराना है और पटियाला के गुरुद्वारा दुख निवारण साहिब का है. आरोपी व्यक्ति भी सिख समुदाय से है।

सोशल मीडिया पर दो वीडियो काफी वायरल हो रहे हैं, जिसमें एक गाड़ी तेज गति से एक जगह पर दौड़ती नजर आ रही है. इस दौरान वहां मौजूद लोग उस गाड़ी की चपेट में आने से बचते नजर आते हैं. वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि दिल्ली के गुरुद्वारा शीशगंज साहिब के बाहर एक हिंदू अतिवादी ने अपनी गाड़ी से सिख व्यक्तियों, महिलाओं और बच्चों को कुचलने की कोशिश की.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो करीब तीन महीने पुराना है। यह घटना पंजाब के पटियाला स्थित गुरुद्वारा दुख निवारण साहिब के पास घटी थी. इस दौरान गुरूद्वारे में ही काम करने वाले एक सिख व्यक्ति ने आपसी झगड़े की वजह से अपनी गाड़ी से एक दुकान तोड़ने और कुछ लोगों को कुचलने की कोशिश की थी.

दोनों वायरल वीडियो करीब 2 मिनट के हैं, जिनमें सफेद रंग की एक गाड़ी एक गुरूद्वारे के पास तेज गति से दौड़ती नजर आ रही है. शुरुआत में लोग गाड़ी को रोकने की कोशिश भी करते हैं, लेकिन बाद में गाड़ी से लोगों को कुचलने की कोशिश की जाती है. हालांकि, किसी तरह भीड़ उक्त गाड़ी पर काबू पा लेती है. इसके बाद भीड़ गाड़ी चालक की पिटाई करती है. इस दौरान एक पुलिसकर्मी गाड़ी ड्राइवर को बचाकर भीड़ से निकालता हुआ दिखाई दे रहा है.

इस वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है. कैप्शन में लिखा गया है कि “नई दिल्ली के गुरुद्वारा सीसगंज साहिब के बाहर आतंकी हमला. कथित तौर पर एक “H” अतिवादी ने अपनी एसयूवी कई सिख पुरुषों, महिलाओं और बच्चों पर चढ़ा दी”. गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर “H” अतिवादी शब्द का प्रयोग कई यूजर्स हिन्दुओं के लिए करते हैं.  


Courtesy: X/KhalsaVision

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले उक्त ट्वीट को खंगाला, जिसमें यह वीडियो मौजूद था. इस दौरान कई यूजर्स ने कमेंट सेक्शन में इस वीडियो को पटियाला के गुरुद्वारा दुख निवारण साहिब का बताया था.

संबंधित कीवर्ड्स को गूगल सर्च करने पर हमें पीटीसी न्यूज के यूट्यूब अकाउंट से 10 अप्रैल 2024 को अपलोड की गई वीडियो रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो वाले कई दृश्य मौजूद थे. वीडियो के टाइटल और डिस्क्रिप्शन के अनुसार, पटियाला के गुरुद्वारा दुख निवारण साहिब के बाहर पुरानी रंजिश को लेकर यह खूनी टकराव हुआ.

इस वीडियो में कई चश्मदीदों के बयान भी मौजूद थे. चश्मदीदों के अनुसार, गुरूद्वारे में ही काम करने वाले एक शख्स की दुकान दुख निवारण साहिब गुरूद्वारे के पास मौजूद है. उक्त शख्स की अपने बगल के दुकान वाले से पुरानी रंजिश थी. इसी वजह से उसने घटना वाले दिन सबसे पहले पड़ोस की दुकान में मौजूद लोगों पर हमला किया और इसके बाद उसने अपनी गाड़ी तेज गति से दौड़ाकर लोगों को कुचलने की भी कोशिश की. लेकिन बाद में भीड़ ने गाड़ी को काबू कर लिया और पुलिस उक्त शख्स को भीड़ से बचाकर ले गई. इस दौरान लोग यह भी कहते नजर आ रहे थे कि तेज गति से दौड़ रही गाड़ी की चपेट में आने से कई लोग जख्मी हुए थे.

इसके अलावा, हमें रोजाना स्पोक्समैन नाम के पंजाबी न्यूज आउटलेट से 9 अप्रैल 2024 को लाइव की गई वीडियो रिपोर्ट भी मिली. इस वीडियो रिपोर्ट में पत्रकार तरन ठुकराल ने मौके पर पहुंचकर लोगों से बातचीत की थी. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो से जुड़े कई दृश्य भी मौजूद थे. इसके अलावा वीडियो में वह गाड़ी भी दिखाई दे रही है जो वायरल वीडियो में मौजूद है. वीडियो रिपोर्ट में लोगों ने गाड़ी चढ़ाने वाले शख्स का नाम अजित पाल सिंह बताया था.

अपनी जांच में हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर भी 11 अप्रैल 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में पटियाला पुलिस और गुरुद्वारा दुख निवारण साहिब के प्रबंधक का बयान भी मौजूद था. अनाज मंडी थाने के एसएचओ गुरमीत सिंह के अनुसार, 9 अप्रैल 2024 की शाम को गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के एक कर्मचारी अजित पाल सिंह ने गुरुद्वारा काम्प्लेक्स में ही मौजूद एक दुकानदार से आपसी नोंक झोंक के बाद सबसे पहले उसकी दुकान को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की और इसके बाद उसने अपनी गाड़ी से गुरूद्वारे के पास मौजूद लोगों को कुचलने की कोशिश भी की.

इस रिपोर्ट में गुरुद्वारा दुख निवारण साहिब के प्रबंधक करनैल सिंह के बयान के हवाले से यह स्पष्ट किया गया है कि इस झगड़े में मौजूद दोनों पक्ष सिख ही हैं और आरोपी अजित पाल सिंह के कारनामे की सूचना शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष को भी दी गई है.

हमने अपनी जांच में अनाज मंडी थाने से भी संपर्क करने की कोशिश की है, उनका जवाब आने पर स्टोरी को अपडेट कर दिया जाएगा.

इसके अलावा हमें 12 जुलाई 2024 को दिल्ली पुलिस के आधिकारिक X अकाउंट से भी किया गया ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने शीशगंज साहिब गुरुद्वारा पर हमले की खबर को फर्जी बताया है. दिल्ली पुलिस ने ट्वीट करते हुए लिखा है, “कुछ सोशल मीडिया हैंडल्स पर गुरुद्वारा शीशगंज साहिब में आतंकवादी हमला बताते हुए कुछ विडियोज प्रसारित की जा रही है. यह विडियोज और तथ्य पूरी तरह से झूठ है और किसी दुष्प्रेरणा से प्रचारित किए जा रहे है जिस पर विधि संगत कार्यवाही की जा रही है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. यह घटना शीशगंज साहिब गुरूद्वारे की नहीं, बल्कि पटियाला के गुरुद्वारा दुख निवारण साहिब में घटी थी.

Result: False

Video Report by PTC News on 10th April 2024
Video Report by Rozana Spokesman on 9th April 2024
Article Published by TOI on 11th April 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular