मंगलवार, जुलाई 23, 2024
मंगलवार, जुलाई 23, 2024

होमFact CheckFact Check: हाथ में सिगरेट लिए सोनिया गांधी की तस्वीर AI की...

Fact Check: हाथ में सिगरेट लिए सोनिया गांधी की तस्वीर AI की मदद बनाई गई है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
हाथ में सिगरेट लिए दिख रही महिला सोनिया गांधी हैं।
Fact
यह तस्वीर AI की मदद से मॉर्फ कर बनाई गई है।

सोशल मीडिया पर हाथ में सिगरेट लिए एक महिला की तस्वीर की को इस आशय के साथ शेयर किया गया है कि यह उनके युवावस्था की तस्वीर है। हालांकि जांच में हमने पाया कि यह तस्वीर AI की मदद से मॉर्फ कर बनाई गई है।

इस तस्वीर को एक्स, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, “पहचानने वाले को 8500 मिलेंगे खटा खट टका टक।”

ज्ञात हो कि कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान अपने घोषणा पत्र में यह वादा किया था कि अगर उनकी सरकार सत्ता में आई, तो वह हर गरीब परिवार की एक महिला को महालक्ष्मी योजना के तहत सालाना 1 लाख यानि महीने का लगभग 8,500 रूपए देगी। हालांकि, 4 जून को आये चुनावी नतीजों में कांग्रेस को बहुमत नहीं मिला और एनडीए ने तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाई।

Courtesy: X/@Modified_Hindu9
FB/@Sawan Kushwah Hindu
Instagram/@hindu_amit_singh_rathore

पढ़ें: Fact Check: 2011 में जापान में आई सुनामी का वीडियो हरिद्वार का बताकर वायरल

Fact Check/Verification

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल तस्वीर को गौर से देखा। इस दौरान हमें तस्वीर में चेहरे वाला भाग, हाथ और कपड़ों की तुलना में ज्यादा स्पष्ट नजर आया। जिससे इसके कृत्रिम होने की शंका हुई। हाँथ पर नसें और धारियां नजर आ रहीं हैं, वहीं चेहरे पर कृत्रिम सी स्पष्टता नजर आ रही है जो तस्वीर के अन्य भागों से मेल नहीं खा रही।

Viral Image

गौर से देखने पर हमने पाया कि तस्वीर के निचले बाएँ कोने पर ‘Remaker (रिमेकर)’ का वॉटरमार्क लगा है। जांच में हमने पाया कि रिमेकर एक AI टूल है, जिसका इस्तेमाल तस्वीरों और वीडियो में चेहरों को बदलने के लिए किया जाता है।

Viral Image
AI tool Remaker

अब हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें टम्बलर पर 26 फरवरी 2013 को शेयर की गई पोस्ट में वायरल तस्वीर जैसी तस्वीर मिली। हमने पाया कि वर्ष 2013 में पोस्ट की गई इस तस्वीर में दिख रही महिला सोनिया गांधी नहीं थी। तस्वीर के साथ कैप्शन में बताया गया है कि यह तस्वीर ग़ज़ाले नामक महिला की है, जिसे फरज़ाद सरफ़राज़ी नामक फोटोग्राफर ने वर्ष 2012 में खींचा था। तस्वीर के निचले दाएं कोने में, फोटोग्राफर फरज़ाद सरफ़राज़ी का कॉपीराइट चिह्न भी देखा जा सकता है।

Tumblr

जांच के दौरान यह तस्वीर हमें एक पुर्तगाली आर्ट और कल्चर वेबसाइट dasculturas.com पर भी मिली। यहाँ भी बताया गया है कि फोटोग्राफर फरज़ाद सरफ़राज़ी ने यह तस्वीर वर्ष 2012 में ली थी। ग़ज़ाले नामक महिला की यह तस्वीर फोटोग्राफर फरज़ाद सरफ़राज़ी द्वारा वर्ष 2012 में लिए जाने की जानकारी देती अन्य पोस्ट यहाँ, यहाँ और यहाँ देखें।

dasculturas.com

पढ़ें: Fact Check: शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी का नहीं है यह वायरल वीडियो, यहां जाने सच

Conclusion

जांच में हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि हाथ में सिगरेट लिए दिख रही महिला सोनिया गांधी नहीं हैं। यह तस्वीर AI टूल की मदद से बनाई गई है। असल में यह तस्वीर ग़ज़ाले नामक महिला की है।

Result: Altered Image

Sources
AI tool Remaker.
Post shared on 26th February 2013 on Tumblr.
Image shared by Portuguese art and culture website dasculturas.com.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular