मंगलवार, जुलाई 23, 2024
मंगलवार, जुलाई 23, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या पीएम मोदी ने अनंत अंबानी की शादी में शंकराचार्य...

Fact Check: क्या पीएम मोदी ने अनंत अंबानी की शादी में शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को किया अनदेखा? जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
अनंत अंबानी की शादी में प्रधानमंत्री मोदी ने शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को किया अनदेखा।
Fact
अधूरे वीडियो के साथ भ्रामक दावा शेयर किया जा रहा है।

12 जुलाई 2024 को मुंबई में उद्योगपति मुकेश और नीता अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी हुई। जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस भव्य शादी समारोह में मशहूर हस्तियों के साथ-साथ व्यापार, खेल, चिकित्सा और राजनीति से जुड़े प्रमुख व्यक्ति भी शामिल हुए थे। 13 जुलाई 2024 को आयोजित ‘शुभ आशीर्वाद सेरेमनी’ के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए और उन्होंने नवविवाहित जोड़े को आशीर्वाद दिया। इस दौरान उन्होंने वहां आए अन्य मेहमानों से भी मुलाकात की।

ज्ञात हो कि अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का विरोध करने वाले ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद भी शामिल हुए थे।शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद आजकल केदारनाथ से 228 किलो सोना गायब होने का दावा करने के कारण सुर्ख़ियों में है। 

इसी बीच अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के ‘शुभ आशीर्वाद सेरेमनी’ से प्रधानमंत्री मोदी का एक वीडियो क्लिप इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि शादी समारोह में उन्होंने शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती के पैर छूकर आशीर्वाद लिया और स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद की तरफ पलट कर भी नहीं देखा।

16 जुलाई 2024 को एक्स पर 24 सेकंड के वीडियो में नजर आता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती के पैर छूते हैं। जिसके बाद वे चुनरी पहनाकर प्रधानमंत्री मोदी को आशीर्वाद देते हैं। वीडियो में आगे प्रधानमंत्री शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के आगे से गुजरते नजर आते हैं। वीडियो को शेयर (आर्काइव) करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, “अंबानी के यहां बैठे दो शंकराचार्य में से एक शंकराचार्य के मोदी जी ने पैर छूकर आशीर्वाद लिया दूसरे शंकराचार्य जो राम मंदिर तक पर सबाल उठाते रहे मोदी जी ने उनकी तरफ पलट कर भी नहीं देखा घोर बेइज्जती। यह इसीलिए शोर मचा रहा है कि केदारनाथ से सोना चोरी हुआ है।”

Courtesy: X/@rashtrawadi_ak

Fact Check/Verification

दावे की पड़ताल के लिए हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें कई सोशल मीडिया पोस्ट्स में वायरल वीडियो का लंबा वर्जन वीडियो मिला। वीडियो में नजर आता है कि प्रधानमंत्री मोदी शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती से पहले शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद के पैर छूते हैं, जिसके बाद वे अपने गले की माला उतारकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गले में डाल देते हैं। ऐसे वीडियो यहाँ, यहाँ, यहाँ और यहाँ देखें।

जांच में आगे हमने संबंधित की-वर्ड्स को गूगल सर्च किया। न्यूज़ 24 द्वारा 14 जुलाई 2024 को शेयर किये गए वीडियो में 00:25 मिनट पर नजर आता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के पैर छूकर आशीर्वाद लेते हैं और फिर शंकराचार्य उनके गले में माला डालते हैं। वीडियो के कैप्शन में लिखा है,“PM Modi ने छुए ‘नाराज़’ Avimukteshwaranand Shankaracharya के पैर.. सामने आया ऐसा रिएक्शन..”

इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा 13 जुलाई 2024 को शेयर किये गए वीडियो में 2:10 मिनट पर नजर आता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के पैर छूकर आशीर्वाद लेते हैं और उसके बाद शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती का आशीर्वाद लेते हैं।

15 जुलाई 2024 को जागरण द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में अनंत अंबानी की शादी में हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद शंकराचार्य की मुलाकात पर शंकराचार्य की प्रतिक्रिया छपी है। यहाँ उन्होंने बताया है,“मोदी मेरे पास आए और प्रणाम किया।” शंकराचार्य ने आगे कहा कि “हमारा नियम है कि जो भी हमारे पास आएगा, हम उसे आशीर्वाद देंगे। नरेंद्र मोदी जी हमारे दुश्मन नहीं हैं। हम उनके शुभचिंतक हैं और हमेशा उनके कल्याण की बात करते हैं। अगर वह कोई गलती करते हैं, तो हम उन्हें टोकते हुए यह भी बताते हैं।”

पढ़ें: Fact Check: बेटिंग ऐप का प्रमोशन करते सुधीर चौधरी का यह वीडियो डीपफेक है

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी का अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल है। अनंत अंबानी की शादी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद से भी आशीर्वाद लिया था।

Result: Missing Context

Sources
Report published by News 24 on 14th July 2024.
Report published by Economic Times on 13th July 2024.
Report published by Jagran on 15th July 2024.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular