रविवार, सितम्बर 1, 2024
रविवार, सितम्बर 1, 2024

होमFact CheckFact Check: बोलीविया में किसान प्रदर्शन का दो साल पुराना वीडियो, कश्मीर...

Fact Check: बोलीविया में किसान प्रदर्शन का दो साल पुराना वीडियो, कश्मीर में सेना द्वारा पत्थरबाज को गोली मारने के दावे से वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
कश्मीर में सेना पर पत्थरबाजी करने वाले युवक को फौजी ने गोली मार दिया.

Fact
यह वीडियो कश्मीर का नहीं, बल्कि दक्षिण अमेरिकी देश बोलीविया का है.

सोशल मीडिया पर एक हमले के दौरान एक युवक के जमीन पर गिरने का वीडियो वायरल है. दावा किया गया है कि कश्मीर में फौजियों पर पत्थरबाजी करने वाले युवक को फौजी ने तुरंत गोली मार दिया.

वायरल वीडियो करीब 14 सेकेंड का है, जिसमें एक युवक को दूसरी तरह कुछ फेंकते हुए देखा जा सकता है. तभी उसके शरीर पर विस्फोट होता है और वह जमीन पर गिर जाता है. वीडियो में एक टेक्स्ट भी मौजूद है, जिसमें लिखा हुआ है “जम्मू कश्मीर में एक पत्थरबाज ने फौजी को पत्थर मारा, फौजी ने तुरंत पत्थर का जवाब गोली से दिया.


Courtesy: X/Esecular2

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर 9 अगस्त 2022 को उमर पतिनो नाम के एक पत्रकार के X अकाउंट से पोस्ट किया गया यह वीडियो मिला. इस वीडियो में मौजूद स्पेनिश भाषा वाले कैप्शन में उन्होंने इसे बोलीविया का बताते हुए लिखा था कि “कोका उगाने वाले एक किसान के हाथ में ही डायनामाइट विस्फोट हो गया.”

Courtesy: X/OMAR_PATINO

इसी दौरान हमें ANF नाम की वेबसाइट पर 8 अगस्त 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे.

Courtesy: ANF

स्पैनिश भाषा में छपी इस रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त 2022 में बोलीविया के कोका उत्पादक एसोसिएशन से जुड़े किसान सरकार से एक सामानांतर बाजार को बंद करने की मांग कर रहे थे. इसी दौरान 8 अगस्त 2022 को कोका किसान बोलीविया की राजधानी ला पाज़ के विला एल कारमेन में एकत्र हुए और आगे बढ़ने लगे. तभी पुलिस से प्रदर्शनकारी किसानों का सामना हुआ.

रिपोर्ट में आगे लिखा गया है कि इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर टियर गैस और आंसू के गोले छोड़े. जवाब में किसानों की तरफ से भी डायनामाइट फेंका गया. इसी दौरान हाथ में ही डायनामाइट फटने की वजह से 30 वर्षीय किसान प्लासीडो कोटा जख्मी हो गए थे और उन्हें आर्को आईरिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

इसके अलावा, हमें इस वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट एक अन्य बोलिवियन मीडिया आउटलेट की वेबसाइट पर भी मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो भी मौजूद था और इस वीडियो को बोलीविया की राजधानी ला पाज़ का ही बताया गया था.

Courtesy: Red Bolivision

हमें इससे संबंधित रिपोर्ट अफ्रीका न्यूज की वेबसाइट पर भी मिली, जिसमें बताया गया था कि सामानांतर बाजार बंद करने की मांग के दौरान राजधानी ला पाज में कोका किसानों और पुलिस के बीच भिड़ंत हो गई. इस दौरान विस्फोट होने की वजह से एक कोका किसान गंभीर रूप से घायल हो गया था.

Courtesy: africa news

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि दो साल पुराना यह वीडियो कश्मीर का नहीं, बल्कि बोलीविया की राजधानी ला पाज का है.

Result: False

Our Sources
Tweet by journalist Omar Patino on 9th Aug 2022
Article by ANF Website on 8th Aug 2022
Article by Red Bolivision on 9th Aug 2022
Article by Africa News on 9th Aug 2022

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular