मंगलवार, सितम्बर 17, 2024
मंगलवार, सितम्बर 17, 2024

होमFact Checkटीडीपी ने एनडीए से किया किनारा? नहीं, वीडियो 6 साल पुराना है

टीडीपी ने एनडीए से किया किनारा? नहीं, वीडियो 6 साल पुराना है

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
आंध्र प्रदेश की सत्ताधारी टीडीपी ने पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का साथ छोड़ दिया है.

Fact
वायरल वीडियो करीब छह वर्ष पुराना है

सोशल मीडिया पर एबीपी न्यूज का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके सहारे यह दावा किया जा रहा है कि आंध्र प्रदेश की सत्ताधारी तेलुगु देशम पार्टी(टीडीपी) ने पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का साथ छोड़ दिया है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो करीब छह वर्ष पुराना है, जब आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा न मिलने पर चंद्रबाबू नायडू के ऐलान के बाद पहले टीडीपी ने खुद को केंद्र सरकार से अलग करते हुए अपने केंद्रीय मंत्रियों के इस्तीफा की घोषणा की थी. फिर टीडीपी ने एनडीए से खुद को अलग कर लिया था.

गौरतलब है कि वर्तमान में बिहार की सत्ताधारी पार्टी जेडीयू और आंध्र प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी टीडीपी केंद्र में एनडीए सरकार की प्रमुख सहयोगी है. 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा को अकेले बहुमत नहीं मिलने पर सरकार मुख्य रूप से इन्हीं दोनों दलों के कंधों पर टिकी है, क्योंकि भाजपा के बाद एनडीए में यही दोनों बड़े दल है. वर्तमान में लोकसभा में जेडीयू के 12 सांसद और टीडीपी के 16 सांसद हैं.

वायरल वीडियो करीब 1 मिनट 26 सेकेंड का है, जिसमें एबीपी न्यूज के एंकर आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा न मिलने पर चंद्रबाबू नायडू द्वारा केंद्र सरकार से अलग होने की घोषणा करने का ज़िक्र कर रहे हैं. इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी बताया जा रहा है कि टीडीपी कोटे के दो मंत्री भी इस्तीफा देंगे.

वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “प्रारम्भ हो गया है, विशेष राज्य का दर्जा ना मिलने के कारण, चंद्र बाबू नायडू ने भाजपा सरकार का साथ छोड़ा”.  


Courtesy: X/vedVyasShukla15

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें यह वीडियो रिपोर्ट एबीपी लाइव के यूट्यूब अकाउंट से 7 मार्च 2018 को अपलोड की गई मिली.

Courtesy: ABP News

“NDA से अलग हुए चंद्रबाबू नायडू, आज इस्तीफा देंगे केंद्र में TDP के दोनों मंत्री” टाइटल के साथ अपलोड किए गए वीडियो में बताया गया था कि आंध्र प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अपने राज्य को विशेष राज्य का दर्जा न मिलने पर केंद्र सरकार से अलग होने का ऐलान कर दिया था. इसी कड़ी में टीडीपी कोटे के तत्कालीन दोनों मंत्री के इस्तीफा की भी घोषणा की गई थी. 

इससे जुड़ी हमें विस्तृत रिपोर्ट डीडब्ल्यू हिंदी की वेबसाइट पर 8 मार्च 2018 को प्रकाशित मिली. डीडब्ल्यू की रिपोर्ट में बताया गया था कि मार्च 2018 में तत्कालीन केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने से इनकार कर दिया था. जिसके बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने एनडीए से नाता तोड़ने का संकेत देते हुए अपनी पार्टी को केंद्र सरकार से अलग कर लिया था और यह भी कहा था कि उनके दोनों मंत्री अशोक गजपति और वाईएस चौधरी मंत्री पद से इस्तीफा देंगे. वहीं आंध्रप्रदेश में चंद्रबाबू नायडू के तत्कालीन मंत्रिमंडल में शामिल भाजपा के दो मंत्रियों ने भी इस्तीफा देने की घोषणा कर दी थी.

Courtesy: DW Hindi

इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए यह भी कहा था कि “मैंने प्रधानमंत्री से बात करने की कोशिश की ताकि शिष्टाचार के नाते उन्हें गठबंधन छोड़ने के फैसले से अवगत करा सकूं लेकिन उनसे बात नहीं हो पाई. पता नहीं मैंने कौन सी गलती कर दी.” 

इस पूरे घटनाक्रम के कुछ ही दिन बाद 16 मार्च 2018 को टीडीपी ने पूर्ण रूप से खुद को एनडीए से अलग कर लिया था. यह फैसला टीडीपी ने अमरावती में अपने पार्टी सदस्यों की बैठक के बाद लिया था. इतना ही नहीं टीडीपी ने संबंध तोड़ने के बाद तत्कालीन केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का ऐलान भी किया था.

Courtesy: The Hindu

हमारी जांच में मिले अभी तक के साक्ष्यों से यह तो साफ़ हो गया कि वायरल वीडियो और उसमें मौजूद घटनाक्रम 6 वर्ष पुराना है.

इसलिए हमने अपनी जांच में यह भी पता करने की कोशिश की कि क्या हाल में टीडीपी ने इस तरह का कोई ऐलान किया है. लेकिन इस दौरान हमें ऐसी कोई विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली.

बताते चलें कि लोकसभा चुनाव 2024 से पहले मार्च महीने में टीडीपी ने फिर से एनडीए में एंट्री ली थी. चुनाव से पहले चंद्रबाबू नायडू और अमित शाह की मुलाकात के बाद दोनों दलों के साथ आने और लोकसभा चुनाव एवं विधानसभा चुनाव में सीट शेयरिंग पर मुहर लगी थी. लोकसभा चुनाव में भाजपा को अकेले दम पर बहुमत न मिलने की वजह से टीडीपी केंद्र में अहम सहयोगी बनी. वहीं टीडीपी को इसका ख़ासा फायदा लोकसभा चुनाव के साथ ही हुए आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में मिला. टीडीपी को 135 सीटें मिली, वहीं सहयोगी भाजपा को 8 और जनसेना को 21 सीटें मिली एवं चंद्रबाबू नायडू फिर से मुख्यमंत्री बने.  

Courtesy: The Hindu

Conclusion

इसलिए हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो करीब छह वर्ष पुराना है और चंद्रबाबू नायडू ने हाल में ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.  

Result: Missing Context

Our Sources
Video report by ABP Live on 7th March 2018
Article Published by DW Hindi on 8th March 2018
Article Published by The Hindu on 16th March 2018

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Most Popular