मंगलवार, सितम्बर 17, 2024
मंगलवार, सितम्बर 17, 2024

होमFact Checkक्या राहुल गांधी ने बीजेपी की सरकार बदलने पर हिंदुओं के खिलाफ...

क्या राहुल गांधी ने बीजेपी की सरकार बदलने पर हिंदुओं के खिलाफ कार्रवाई की बात कही? जानें सच

Claim
राहुल गांधी ने बीजेपी की सरकार बदलने पर हिंदुओं पर कार्रवाई की बात कही है.

Fact
नहीं, वायरल दावा गलत है.

सोशल मीडिया पर कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी का एक वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में बीजेपी की सरकार बदलने के बाद हिंदुओं पर कार्रवाई की बात कही है.

हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है. इसी साल के मार्च महीने में हुई इस प्रेस कांफ्रेंस में राहुल गांधी ने ईडी और सीबीआई की कार्रवाई पर निशाना साधते हुए कहा था कि “ये भाजपा और आरएसएस के हथियार हैं, इसलिए उनको सोचना चाहिए कि कभी तो भाजपा की सरकार बदलेगी और कार्रवाई होगी”.

वायरल वीडियो करीब 23 मिनट का है, जिसमें राहुल गांधी यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि “उनको यह भी सोचना चाहिए, जो यह सब कर रहे हैं, किसी न किसी दिन बीजेपी की सरकार बदलेगी और फिर कार्रवाई होगी. ऐसी कार्रवाई होगी कि मैं गारंटी कर रहा हूं कि यह फिर से कभी नहीं होगा.” वीडियो में ऊपर हिंदी बिजेनस न्यूज चैनल “CNBC आवाज” का लोगो भी मौजूद है.

वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर करते हुए लिखा गया है, “राहुल गांधी खुद बोल रहा है मीडिया के सामने कि हिंदुओं को सोचना चाहिए कि, कभी ना कभी तो बीजेपी की सरकार बदलेगी. फिर उनके खिलाफ कार्रवाई होगी और ऐसी कार्रवाई होगी कि वे फिर जिंदगी भर याद रखेंगे. इसकी शुरुआत राहुल खान ने बांग्लादेश से शुरू कर दिया है वहां पर साजिश रच के तब सत्तापलटकरवा दिया और हिंदुओं का नरसंहार करवा रहा है और जो नरसंहार कर रहा है उसको बधाई दे रहा है”.

सोशल मीडिया पर कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी का एक वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में बीजेपी की सरकार बदलने के बाद हिंदुओं पर कार्रवाई की बात कही है.

Courtesy: X/maheshyagyasain

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले CNBC आवाज के सोशल मीडिया अकाउंट पर यह वीडियो खंगाला, क्योंकि वीडियो में चैनल का लोगो मौजूद था. इस दौरान हमें चैनल के फेसबुक अकाउंट से 15 मार्च 2024 को अपलोड किया हुआ एक वीडियो मिला. वीडियो के साथ मौजूद कैप्शन में बताया गया था कि राहुल गांधी ने इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे पर किए गए प्रेस कांफ्रेंस में यह बयान दिया था.

Courtesy: Facebook/cnbcawaaz

इसलिए हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए इस वीडियो का लंबा वर्जन ढूँढना शुरू किया. इस प्रक्रिया मे हमें कांग्रेस पार्टी के यूट्यूब चैनल से 15 मार्च 2024 को लाइव किया गया वीडियो मिला. करीब 18 मिनट के वीडियो में सबसे अंत में हमें वायरल वीडियो वाला हिस्सा मिला.

Courtesy: YouTube/INC

उक्त हिस्से को सुनने पर हमने पाया कि इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे पर पर कांग्रेस पार्टी की तरफ से बुलाई गई प्रेस कांफ्रेंस को राहुल गांधी ने संबोधित किया था. इस दौरान प्रेस कांफ्रेंस के अंत में एक पत्रकार ने यह सवाल पूछा कि “इतने सारे इलेक्टोरल बॉन्ड में जितनी कंपनी मौजूद है, उनमें से जिसने आपको फंडिंग दिया है उसके भी नाम सामने आए हैं. तो आगे चलकर ऐसा होगा कि उन कंपनियों को ईडी और सीबीआई के माध्यम से टारगेट किया जा जाएगा?”

इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि “हो सकता है, सीबीआई और ईडी जैसी चीज नहीं है, वो बीजेपी का औजार है. वो बीजेपी के कंट्रोल में है. हिंदुस्तान में जो हमारे इंस्टीट्यूशन्स हुआ करते थे, वो आज इंस्टीट्यूशन्स हिंदुस्तान के नहीं हैं. चाहे वो इलेक्शन कमीशन हो, सीबीआई हो या ईडी हो. ये सब अब बीजेपी और आरएसएस के हथियार हैं. ये हिंदुस्तान के इंस्टीट्यूशन नहीं रहे. इसलिए ये जो हो रहा है, हो पा रहा है. अगर ये इंस्टीट्यूशन अपना काम करते, अगर सीबीआई अपना काम करती, अगर ईडी अपना काम करती, तो यह नहीं होता. तो उनको यह भी सोचना चाहिए, जो यह सब कर रहे हैं कि किसी न किसी दिन बीजेपी की सरकार बदलेगी और फिर कार्रवाई होगी. ऐसी कार्रवाई होगी कि मैं गारंटी कर रहा हूं कि यह फिर से कभी नहीं होगा तो उनको भी सोचना चाहिए”.

इसके अलावा हमें राहुल गांधी के X अकाउंट से भी ट्वीट किया गया यह वीडियो मिला. हालांकि यह वीडियो 29 मार्च 2024 को ट्वीट किया गया था लेकिन वीडियो में इसके रिकॉर्ड होने की तारीख 15 मार्च 2024 लिखी हुई है.

Courtesy: X/RahulGandhi

इसके अतिरिक्त हमें इसी विषय पर लाइव हिंदुस्तान की वेबसाइट पर भी प्रकाशित रिपोर्ट भी मिली. रिपोर्ट में बताया गया है कि 15 मार्च को राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के ठाणे में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया था और इस दौरान उन्होंने ED और CBI की कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताते हुए कहा था कि ये अब देश के इंस्टीट्यूशन नहीं रहे हैं और जो यह सब कर रहे हैं, उनको सोचना चाहिए कि किसी न किसी दिन बीजेपी की सरकार बदलेगी और कार्रवाई होगी”.  

Courtesy: Live Hindustan

Conclusion

इसलिए हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि राहुल गांधी ने अपने वीडियो में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसी धर्म के खिलाफ कार्रवाई की बात नहीं, बल्कि ईडी और सीबीआई का ज़िक्र कर कार्रवाई करने की बात कही थी.

Result: False

Our Sources
Video by CNBC AAWAZ on 15th March 2024
Video by INC YT Channel on 15th March 2024
Video by Rahul Gandhi X account on 29th March 2024
Article by Live HInustan on 15th March 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Most Popular