मंगलवार, सितम्बर 17, 2024
मंगलवार, सितम्बर 17, 2024

होमFact Checkहरियाणा चुनाव 2024: कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा को सीएम पद के...

हरियाणा चुनाव 2024: कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा को सीएम पद के लिए सबसे लोकप्रिय दावेदार बताने वाला ग्राफिक एडिटेड है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
हाल ही में हुए जनमत सर्वेक्षण में दीपेंद्र हुड्डा हरियाणा के सबसे लोकप्रिय सीएम चेहरे के रूप में उभरे हैं।
Fact
वायरल ग्राफिक एडिटेड है।

सोशल मीडिया पर आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव से जोड़कर सर्वे का एक ग्राफ़िक वायरल है। इस ग्राफ़िक में कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा को मुख्यमंत्री पद के लिए मतदाताओं के सबसे पसंदीदा दावेदार के रूप में दिखाया गया है। हालांकि, जांच में हमने पाया कि यह ग्राफ़िक एडिटेड है।

वायरल ग्राफ़िक में दावा किया गया है कि 42% लोगों ने हुड्डा को “सीएम पद के लिए अपना पसंदीदा चेहरा” चुना है, जबकि केवल 14% ने मौजूदा नायब सिंह सैनी को पसंद किया है। तस्वीर में दिखाया गया है कि कांग्रेस की कुमारी शैलजा को 9% और पूर्व सीएम और भाजपा नेता मनोहर लाल खट्टर को कथित जनमत सर्वेक्षण में 6% ने चुना है।

इस ग्राफिक को सर्वेक्षण का परिणाम बताते हुए हुड्डा और सैनी की प्रतिक्रिया दिखाने वाले एक मीम टेम्पलेट के साथ साझा किया गया है। 12 सितंबर 2024 के एक्स पोस्ट (आर्काइव) के कैप्शन में लिखा गया है, “हाल ही में हुए जनमत सर्वेक्षण में दीपेंद्र हुड्डा हरियाणा के सबसे लोकप्रिय सीएम चेहरे के रूप में उभरे हैं दीपेंद्र हुड्डा – 42%, नायब सिंह सैनी – 14%, मनोहर लाल खट्टर – 6%… CM Deepender S Hooda का युग जल्द ही शुरू होने वाला है। #HaryanaElection2024”

Courtesy: X/@Akkisehra

Fact Check/Verification

जांच की शुरुआत में वायरल ग्राफिक को ध्यानपूर्वक देखने पर हमने पाया कि इसपर ‘टाइम्स नाउ नवभारत’ का वॉटरमार्क लगा है।

Viral Graphic

अब हमने ‘टाइम्स नाउ नवभारत’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर “हरियाणा” और “सर्वेक्षण” की-वर्ड सर्च किया। इस दौरान हमें 6 सितंबर, 2024 की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें आगामी हरियाणा चुनावों पर टाइम्स नाउ नवभारत-मैट्रिज ओपिनियन पोल के नतीजे बताए गए हैं।

रिपोर्ट देखने पर हमें कहीं भी वायरल हुए ग्राफ़िक में दिखाया गया डेटा नहीं मिला। साथ ही हमने पाया कि टाइम्स नाउ नवभारत-मैट्रिज ओपिनियन पोल में 31% लोगों ने मौजूदा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को “मुख्यमंत्री पद के लिए अपना पसंदीदा चेहरा” माना है, इसके बाद कांग्रेस के भूपिंदर सिंह हुड्डा को 29% और दुष्यंत चौटाला को 8% लोगों ने पसंद किया है। साथ ही 32% लोगों ने सीएम पद के लिए विकल्प-“अन्य” को चुना है।

Screengrab from YouTube video by Times Now Navbharat

जांच में आगे हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ग्राफ़िक और टाइम्स नाउ नवभारत की रिपोर्ट में दिखाए गए ग्राफिक के बीच तुलना की। इस दौरान हमने पाया कि दोनों ग्राफ़िक में दिख रहा हरियाणा का मानचित्र और प्रश्न के शब्द भी अलग-अलग हैं।

(L-R) Viral graphic and screengrab from Times Now Navbharat report

जांच में आगे वायरल ग्राफिक को ध्यानपूर्वक देखने पर इसके मध्य में हमें “महाराष्ट्र” लिखा हुआ नजर आया।

Viral Graphic

अब हमने की-वर्ड सर्च द्वारा महाराष्ट्र पर किये गए टाइम्स नाउ नवभारत-मैट्रिज ओपिनियन पोल को खोजा। परिणाम में हमने पाया कि वह ग्राफ़िक वायरल ग्राफ़िक से मिलता जुलता नजर आ रहा है।

वायरल ग्राफ़िक और महाराष्ट्र जनमत सर्वेक्षण पर टाइम्स नाउ नवभारत के ग्राफ़िक के बीच तुलना करने पर हमें कई समानताएं नजर आईं। दोनों ही ग्राफ़िक पर एक ही जगह एक जैसा सवाल लिखा है – “आपका पसंदीदा मुख्यमंत्री कौन है।” दोनों ही ग्राफ़िक में प्रतिशत दर्शाने वाले पांच बार बनाये गए हैं। जिनका आकार भी एक जैसा है।

यह संभव है कि महाराष्ट्र जनमत सर्वेक्षण के ग्राफिक में हेरफेर कर दीपेंद्र सिंह हुड्डा को हरियाणा के मुख्यमंत्री पद के लिए लोगों का पसंदीदा दावेदार बताया गया हो।

(L-R) Viral graphic and screengrab from Times Now Navbharat report

पड़ताल में आगे न्यूज़चेकर ने टाइम्स नाउ नवभारत के मैनेजिंग एडिटर रंजीत कुमार से भी संपर्क किया। फ़ोन पर हुई बातचीत में उन्होंने स्पष्ट किया कि वायरल ग्राफ़िक “फर्जी” है। साथ ही उन्होंने कहा कि ग्राफ़िक में दिखाई गई संख्या उनके सर्वेक्षण से अलग है।

Conclusion

जाँच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि एक एडिटेड ग्राफ़िक के साथ दीपेंद्र सिंह हुड्डा को हरियाणा के सीएम पद के लिए सबसे लोकप्रिय दावेदार बताया जा रहा है।

Result: Altered Photo

Sources
YouTube Video By Times Now Navbharat, Dated September 6, 2024
Report By Times Now Navbharat, Dated September 7, 2024
Correspondence With Times Now Navbharat Managing Editor Ranjit Kumar On September 3, 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular