रविवार, अक्टूबर 20, 2024
रविवार, अक्टूबर 20, 2024

होमFact CheckFact Check: यात्रियों से भरी नाव पलटने का यह वीडियो गोवा का...

Fact Check: यात्रियों से भरी नाव पलटने का यह वीडियो गोवा का नहीं, बल्कि अफ़्रीकी देश कांगो का है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
यात्रियों से भरी नाव पलटने का यह वीडियो गोवा का है.

Fact
नहीं, यह वीडियो अफ़्रीकी देश कांगो का है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यात्रियों से भरी एक नाव डूबती दिखाई दे रही है. वीडियो को गोवा में नाव पलटने का बताकर शेयर किया जा रहा है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो गोवा का नहीं, बल्कि कांगो रिपब्लिक में 3 अक्टूबर 2024 को हुए हादसे का है. जहां यात्रियों से भरी नाव पलटने की वजह से करीब 78 लोगों की मौत हो गई थी.

वायरल वीडियो करीब 53 सेकेंड का है, जिसमें यात्रियों से भरी नाव बीच पानी में डूबती हुई दिखाई दे रही है. इस दौरान वीडियो के बैकग्राउंड में चीख-पुकार भी सुनाई दे रही है. वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर करते हुए लिखा गया है, “गोवा दुर्घटना में आज 23 शव बरामद, 40 लोगों को बचाया गया और 64 लापता. ओवरलोडिंग में नाव मालिक का लालच, यात्रियों का अतिविश्वास भी. अत्यंत दुखद, त्रासद”.


Courtesy: X/TriShool_Achuk

इसके अलावा, यह वीडियो फेसबुक पर भी इसी दावे से वायरल है.

Courtesy: fb/विशाल सिंह शेरवाघाट

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड को गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली। हालांकि, हमें गोवा पुलिस द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट साझा किया था. उक्त स्क्रीनशॉट में वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे. गोवा पुलिस ने उक्त ट्वीट में अंग्रेज़ी में लिखा था, जिसका हिंदी अनुवाद है “सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वीडियो में दावा किया गया है कि गोवा के तट के पास एक नाव पलट गई. यह गलत है. यह घटना अफ्रीका के कांगो के गोमा में घटी”.

Courtesy: X/Goa_Police

कुछ कीवर्ड सर्च करने पर हमें समाचार एजेंसी DW के X अकाउंट से 6 अक्टूबर 2024 को अपलोड की गई वीडियो रिपोर्ट मिली. इसमें वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे.

Courtesy: X/dwnews

वीडियो रिपोर्ट में बताया गया था कि यह घटना कांगो के लेक कीवू में हुई थी, जब 3 अक्टूबर 2024 को यात्रियों से भरी एक बोट मिनोवा से गोमा की तरफ जा रही थी. इस दौरान नाव में कम से कम 278 यात्री सवार थे. गोमा पहुंचने से कुछ देर पहले ही नाव डूब गई, जिसमें करीब 78 लोगों की मौत हो गई थी.

इसके अलावा हमें समाचार एजेंसी AP की वेबसाइट पर भी 4 अक्टूबर 2024 को अपलोड वीडियो मिला. इस वीडियो में भी वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे. वीडियो के साथ दी गई जानकारी में इसे पूर्वी कांगो के एक लेक का बताया गया था.

Courtesy: AP

इसी दौरान हमें इस घटना से जुड़ी विस्तृत रिपोर्ट DW की वेबसाइट पर मिली. इस रिपोर्ट में चश्मदीदों के बयान मौजूद थे.

Courtesy: DW

न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, 3 अक्टूबर 2024 को यात्रियों से भरी एक नाव मिनोवा से गोमा की तरफ आ रही थी. इस नाव का ठहराव गोमा के कितुकू पोर्ट पर था, लेकिन पोर्ट पहुंचने से पहले ही नाव ने अपना नियंत्रण खो दिया और झील में डूब गई. नाव डूबने की वजह से करीब 78 लोगों की मौत हो गई थी.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो गोवा का नहीं, बल्कि कांगो में 3 अक्टूबर को हुई नाव दुर्घटना का है.

Result: False   

 Our Sources
Video Report by DW X account on 6th Oct 2024
Video on AP Website on 4th Oct 2024
Article Published by DW on 3rd Oct 2024
Tweet by Goa Police on 5th Oct 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular