रविवार, अक्टूबर 20, 2024
रविवार, अक्टूबर 20, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या सलमान खान ने दी लॉरेंस बिश्नोई को धमकी? वायरल...

Fact Check: क्या सलमान खान ने दी लॉरेंस बिश्नोई को धमकी? वायरल वीडियो का सच कुछ और है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
सलमान खान ने साफ शब्दों में कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को धमकी दी है.

Fact
नहीं, यह वीडियो करीब चार साल पुराना है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान थोड़े गुस्से में कुछ कहते नजर आ रहे हैं. वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि सलमान खान ने साफ शब्दों में कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को धमकी दी है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो करीब चार साल पुराना है, जब अभिनेता सलमान खान ने कोरोना के शुरूआती दिनों में लॉकडाउन तोड़ने वाले लोगों को वीडियो के जरिए फटकार लगाई थी.

गौरतलब है कि बीते 12 अक्टूबर को मुंबई के बांद्रा इलाके में एनसीपी अजित गुट के नेता व सलमान खान के करीबी बाबा सिद्दीकी की हत्या कर दी गई. बाबा सिद्दीकी 3 बार बांद्रा से विधायक रह चुके थे. बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद लॉरेंस बिश्नोई गैंग के एक कथित सदस्य ने फेसबुक पोस्ट कर इस हत्या की जिम्मेदारी ली और कहा कि जो भी सलमान खान और दाउद गैंग की मदद करेगा वो अपना हिसाब किताब लगा के रखना. इस घटना के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने भी सलमान खान की सुरक्षा बढ़ा दी है. इस मर्डर केस में अबतक छह आरोपियों धर्मराज, शिव कुमार, गुरमेल, जीशान अख्तर, शुभम लोनकर और प्रवीण लोनकर के नाम सामने आए हैं. 

वायरल वीडियो करीब 31 सेकेंड का है, जिसमें सलमान खान यह कहते नजर आ रहे हैं कि “मान लिया कि बड़े ताकतवर हो आप, बड़े बहादुर हो आप. इतने बहादुर इतने ताकतवर हो आप कि अपने परिवारवालों को कंधा दोगे, उनकी अर्थी उठाओगे. इतना जिगर है आप में, क्यों आप यमराज और मलिक-उल-मौत बनना चाहते हो. क्यों अपने परिवार के लोगों पर इन-अल-अल्लाह और राम नाम सत्य पढ़ना चाहते हो.

वीडियो में एक टेक्स्ट भी मौजूद है, जिसमें लिखा हुआ है “इतना कुछ हो जाने के बाद सलमान खान ने दी लॉरेंस बिश्नोई को धमकी”. वीडियो को शेयर करते हुए बतौर कैप्शन में लिखा गया है, “सलमान खान ने साफ शब्दों में लॉरेंस बिश्नोई को जवाब दिया है. भिड़ोगे तो मिट जाओगे”.


Courtesy: X/Sheetal2242

इसके अलावा इस वीडियो को वायरल दावे के साथ फेसबुक पर भी शेयर किया गया है. 

Courtesy: FB/विद्रोही सुरेश जलवंशी

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए उसके कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें मीडिया आउटलेट द लल्लनटॉप के यूट्यूब अकाउंट से 16 अप्रैल 2020 को अपलोड किया गया वीडियो मिला, जो वायरल वीडियो का लंबा वर्जन था.

करीब 4 मिनट 51 सेकेंड के इस वीडियो में हमें 3 मिनट से वही दृश्य और ऑडियो मिला, जो वायरल क्लिप में मौजूद है. इस वीडियो रिपोर्ट को देखने और सलमान खान को सुनने पर हमने पाया कि दरअसल वह कोरोनाकाल में लगे लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों, डॉक्टर्स एवं पुलिस पर पत्थर फेंकने वाले को फटकार लगा रहे थे.

इसके बाद हमने सलमान खान के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट को खंगाला. हमें असल वीडियो उनके इंस्टाग्राम अकाउंट से 15 अप्रैल 2020 को अपलोड किया हुआ मिला. यह वीडियो करीब 10 मिनट का था. 

इस वीडियो की शुरुआत में सलमान खान ने अपने पनवेल फॉर्म हाउस पर फंसे होने और मास्क उतारने पर उनके दोस्त को पुलिस से पड़ी डांट का ज़िक्र किया था. इसके बाद उन्होंने लॉकडाउन और कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वाले, डॉक्टर्स एवं पुलिसकर्मियों पर पत्थर बरसाने वाले को फटकार लगाई थी. इसी दौरान उन्होंने ये बातें कही जो वायरल वीडियो में मौजूद है. इसे वीडियो के आखिरी हिस्से में सुना जा सकता है.

हमें अपनी जांच में अप्रैल 2020 में सलमान खान के इस जागरूकता फैलाने वाले वीडियो को लेकर प्रकाशित की गई कई रिपोर्ट भी मिली. जिनमें वीडियो में बोले जा रहे शब्दों का भी ज़िक्र है. आप इन रिपोर्ट्स को यहां और यहां पढ़ सकते हैं.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो साल 2020 का है, जब सलमान खान ने कोरोना लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों को फटकार लगाई थी.

Result: False

Our Sources
Video Report by The Lallantop on 16th April 2020
Video from being salman khan instagram account on 16th April 2020

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular