मंगलवार, अक्टूबर 22, 2024
मंगलवार, अक्टूबर 22, 2024

होमAI/DeepfakeFact Check: घरेलू नुस्खे से मिनटों में आँखों का उपचार बताती अंजना...

Fact Check: घरेलू नुस्खे से मिनटों में आँखों का उपचार बताती अंजना ओम कश्यप का यह वीडियो डीपफेक है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
नींबू पानी से आंखों की हर समस्या का उपचार करने का दावा करती एंकर अंजना ओम कश्यप।
Fact
यह दावा फ़र्ज़ी है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो (आर्काइव) इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि नींबू पानी के घरेलू उपचार से सिर्फ 7 मिनट में आंखों की रोशनी की हर समस्या ठीक हो सकती है। वीडियो में न्यूज एंकर अंजना ओम कश्यप और नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. राहिल चौधरी आंखों के स्वास्थ्य में सेलेनियम की भूमिका का उल्लेख करते हुए दावा कर रहे हैं कि आंखों की सर्जरी और डॉक्टरों से परामर्श की जरूरत नहीं है, आँखों की हर समस्या को नींबू पानी के उपचार से सही किया जा सकता है। वीडियो में आगे इस घरेलू इलाज को जानने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है।

Courtesy: FB/@India News

क्या है सेलेनियम?

सेलेनियम एक महत्वपूर्ण खनिज है जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और आंखों को नुकसान से बचाता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पर्याप्त सेलेनियम प्राप्त करने से एएमडी (उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन) और मोतियाबिंद का खतरा कम हो सकता है। लेकिन सेलेनियम दृष्टि समस्याओं का इलाज नहीं है। सूखे मेवे, मछली और साबूत अनाज जैसे खाद्य पदार्थों में सेलेनियम पाया जाता है।

पढ़ें: Fact Check: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपनाया मुस्लिम धर्म? नहीं, तीन साल पुराना वीडियो फर्जी दावे से वायरल

Fact Check/Verification

आजतक की न्यूज़ एंकर अंजना ओम कश्यप के इस वीडियो पर लगा लोगो आज तक का नहीं, बल्कि ‘क्राइम आज तक न्यूज़’ का है। अंजना ओम कश्यप क्राइम आज तक न्यूज़ की एंकर नहीं हैं।

वीडियो को ध्यानपूर्वक देखने पर हमें अंजना ओम कश्यप और डॉ. राहिल चौधरी की लिपसिंक में कृत्रिमता नजर आती है। वीडियो में एआई से की गई छेड़छाड़ की जांच के लिए मिसइनफॉर्मेशन कॉम्बैट अलायंस (MCA) की डीपफेक एनालिसिस यूनिट (DAU) (जिसका Newschecker भी एक हिस्सा है) ने इस वीडियो को TrueMedia और Hiya voice detection के माध्यम से जांचा। जांच में पाया गया है कि यह एक सनसनीखेज दावा है, जिसके सच होने की संभावना बहुत कम है। इसमें इस्तेमाल की गई भाषा नाटकीय और प्रचारात्मक है। चमत्कारी इलाज के रूप में नींबू पानी जैसी आम घरेलू चीज का उल्लेख यह भी बताता है कि यह कोई वास्तविक बातचीत या वैध चिकित्सा सलाह नहीं है। स्वर और शैली किसी स्क्रिप्टेड विज्ञापन या ध्यान आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन की गई मनगढ़ंत स्क्रिप्ट प्रतीत होती है। जांच में पाया गया कि वीडियो में सिंथेटिक ऑडियो के इस्तेमाल के साथ-साथ एआई का उपयोग कर फेस मैनीपुलेशन भी किया गया है। जांच के दौरान इस क्लिप की ऑडियो में AI की मदद से की गई हेरफेर के पर्याप्त सबूत पाए गए हैं।

अब हमने इस दावे से जुड़ी अधिक जानकारी पाने के लिए नेत्र विशषज्ञ डॉ शोभित चावला (प्रकाश नेत्र केंद्र, गोमतीनगर, लखनऊ) से संपर्क किया। फ़ोन पर हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि नींबू पानी के घरेलू उपाय द्वारा 7 मिनट में आंखों की सभी समस्याओं को ठीक करने का दावा सही नहीं है। इसे लेकर कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। गंभीर दृष्टि संबंधी समस्याओं के लिए डॉक्टर से परामर्श करना बहुत जरूरी है।

ज्ञात हो कि नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। लेकिन नींबू पानी आँखों की समस्या का चमत्कारी इलाज नहीं है।

अब हमने शेयर किये गए लिंक पर क्लिक किया। यह लिंक ‘hallcaum.com’ नामक वेबसाइट पर खुलता है। यह वेबसाइट हमें संदिग्ध लगी, इसलिए हमने इसे स्कैम डिटेक्टर पर चेक किया। स्कैम डिटेक्टर ने इस वेबसाइट को असुरक्षित और जोखिम भरा बताया है।

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि नींबू पानी से सिर्फ 7 मिनट में आंखों की हर समस्या का उपचार किए जाने का दावा फ़र्ज़ी है।

Result: False

Sources
True Media and Hiya voice detection.
Phonic Conversation with Eye specialist Dr. Shobhit Chawla (Prakash Netra Kendra, Gomtinagar, Lucknow).
Scam Detector

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular