शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022
शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022

होमCommon Mythशेविंग से बाल हो जाते हैं सख्त और काले!

शेविंग से बाल हो जाते हैं सख्त और काले!

Common Myth

ये बातें हम कई बार सुन चुके हैं, ख़ासकर लड़कियां जब अपने चेहरे और शरीर के बालों को शेव करती हैं तो अक्सर कहा जाता है कि शेविंग से बाल ज्यादा सख्त और मोटे हो जाते हैं। लेकिन क्या ऐसा वाकई होता है?

Fact

वैज्ञानिकों की मानें तो ऐसा मुमकिन नहीं है। सोचने वाली बात है कि अगर आप किसी चीज़ के ऊपरी हिस्से को काटेंगे तो उसकी जड़ों या बुनियाद पर इसका असर कैसे पड़ेगा? आप ये जानते ही होंगे कि हमारे शरीर के बालों की जड़ें त्वचा के बहुत नीचे होती हैं। बाल जब लंबे होने लगते हैं तो त्वचा से बाहर आने लगते हैं।

ऐसे में जब आप अपनी त्वचा पर धारधार वस्तु से इन्हें हटाते हैं तो इनका ऊपरी हिस्सा नुकीला/चुभने लगता है और कुछ समय तक आपको इससे चुभन महसूस होती है जो कुछ समय बाद बंद हो जाती है। बालों का सख्त होना या जल्दी और घना होना कई कारणों से हो सकता है जैसे उम्र के साथ होने वाले हॉर्मोन्स में बदलाव या फिर दवाईयों के सेवन से। ऐसा होने पर आपको एक डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए जो आपको सही सलाह दे सकता है।

Sources


(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular