गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमCoronavirusक्या दुबई से लौटे यात्रियों ने इस्लाम का हवाला देकर कोरोना जांच...

क्या दुबई से लौटे यात्रियों ने इस्लाम का हवाला देकर कोरोना जांच से किया इनकार? Opindia ने किया भ्रामक दावा

Claim:

दुबई से लौटे चार मुसलमानों ने कर्नाटक में स्वास्थ्य अधिकारियों से कोरोना वायरस का चैकअप करवाने से किया इनकार, कहा इस्लाम में मना है चैकअप करवाना। 

जानिए क्या है वायरल दावा:

दुनिया में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के खौफ के चलते एयरपोर्ट पर यात्रियों की हेल्थ चैकिंग हो रही है। इस वायरस के चलते विदेशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग करवाई जा रही है। ऐसे में ट्विटर पर OpIndia की एडिटर Nupur J Sharma ने ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर कहा कि दुबई से लौटे चार मुसलमानों ने कर्नाटक में स्वास्थ्य अधिकारियों से कोरोना वायरस का चैकअप करवाने से किया इनकार, कहा इस्लाम में मना है चैकअप करवाना। 

वायरल ट्वीट को अब तक 2700 यूजर्स द्वारा रिट्वीट किया गया है और 5200 लोगों ने इसे लाइक भी किया है। 

Verification:

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस के चलते खौफ में है। ऐसे में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों की संख्या में भी गिरावट आई है। सरकार द्वारा 15 अप्रैल तक सभी देशों के टूरिस्ट वीजा भी निलंबित कर दिए गए हैं। भारत में अब तक 149 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं तो वहीं तीन लोगों की जान भी जा चुकी है। आपको बता दें कि सरकार द्वारा कहा गया है कि विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को भारत में प्रवेश करते वक्त एयरपोर्ट पर ट्रैवल हिस्ट्री बतानी होगी। 

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

https://www.hindujagruti.org/news/124676.html

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने ट्विटर पर वायरल हो रहे दावे को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें NDTV और जनसत्ता की रिपोर्ट मिली, रिपोर्ट से पता चला कि कर्नाटक में दुबई से लौटे एक शख्स में घातक कोरोना वायरस के लक्षण दिखे थे। जिसके बाद उस शख्स से जांच कराने के लिए कहा गया था, लेकिन वह जांच कराने की बजाए एयरपोर्ट से फरार हो गया था।

https://www.jansatta.com/national/karnataka-man-return-dubai-skipped-coronavirus-test-police-search/1343555/

लेख से मिली जानकारी से हमें संतुष्टि नहीं मिली, तो हमने YouTube पर कुछ कीवर्ड्स की मदद से वायरल दावे को खोजा। जहां हमें भटकल के उप पुलिस अधीक्षक (DYSP)और Assistant Commissioner द्वारा की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस मिली। जिसमें उनके द्वारा कहा गया है कि कोरोना वायरस की ऐसी कोई रिपोर्ट भटकल में दर्ज नहीं की गई है। उनसे दुबई के चार लोगों के बारे में भी पूछा गया है, नीचे वीडियो में आप प्रेस कॉन्फ्रेंस की पूरी वीडियो को देख सकते हैं।  

अधिक जानकारी के लिए हमने भटकल के डिप्टी कमिश्नर गौतम से बातचीत की, तो उन्होंने वायरल दावे को खारिज करते हुए कहा कि यह सब अफवाह है। DC द्वारा बताया गया कि भटकल में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है।

पड़ताल के दौरान तथ्यों का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि ट्विटर पर भटकल के युवाओं के बारे में जो दावा किया जा रहा है वह सच नहीं है। खोज में हमने पाया कि right wing न्यूज़ वेबसाइट OpIndia द्वारा फर्ज़ी खबरें शेयर की जा रही है। इससे स्पष्ट होता है कि लोगों को भ्रमित करने के लिए ऐसा दावा किया जा रहा है।

Result: False 

Tools Used:

Google Keywords Search 

You Tube Search 

Direct Contact 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular