शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमCoronavirusउत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए ब्राह्मणों...

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए ब्राह्मणों ने नहीं काटी किशोरी की जीभ

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड के एक गांव में कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए ब्राह्मणों ने आठवीं क्लास की एक लड़की की जीभ काट दी।

Description: 1-3_060820040453.jpg

जानिए क्या है वायरल दावा:

ट्विटर पर Migrant Kamram नामक यूज़र ने एक लड़की की तस्वीर को ट्वीट किया। तस्वीर में लड़की की जीभ कटी हुई नज़र आ रही है। दावा किया जा रहा है कि ‘पाखंड और अंधविश्वास की सीमा है। उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड में एक गांव के ब्राह्ममणों ने कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए आठवीं क्लास की एक लड़की की जीभ काटकर शिव मंदिर में चढ़ा दी। लेकिन ना तो मेनस्ट्रीम मीडिया और ना ही किसी सेलिब्रिटी ने इसके खिलाफ कुछ कहा’। इस ट्वीट को 736 यूज़र्स द्वारा रिट्वीट किया गया है और 601 लोगों ने इसे लाइक भी किया है।   

Verification:

सोशल मीडिया प्लटेफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर को हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से खंगालना आरंभ किया।

देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/kumar.mukesh.1088/posts/2919169658136183

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

https://archive.vn/mNuPE

कुछ कीवर्ड्स की मदद से Google खंगालने पर हमें वायरल तस्वीर से संबंधित कई परिणाम मिले।

News State और live हिंदुस्तान द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। यह दोनों लेख 23 मई, 2020 को प्रकाशित किए गए थे। लेख के मुताबिक ‘गांव को कोरोना वायरस से बचाने के लिए किशोरी ने जीभ काट शिव मंदिर में चढ़ाई’ थी। ’20 मई, 2020 को उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में भदावल गांव की एक किशोरी से कोरोना वायरस संक्रमण से गांव को बचाने के लिए अपनी जीभ काटकर शिव मंदिर में चढ़ा दी। ग्रामीणों को मिली सूचना के आधार पर पहुंची पुलिस ने लड़की को अस्पताल में भर्ती कराया।’ लड़की के पिता के अनुसार, उनकी बेटी धार्मिक है पिछले चार वर्षों से हर दिन शिव मंदिर में पूजा करती है।

https://www.newsnationtv.com/states/uttar-pradesh/to-save-the-village-from-corona-the-girl-cut-off-her-tongue-and-climbed-into-the-shiva-temple-143603.html

https://www.livehindustan.com/uttar-pradesh/story-teenager-cut-off-tongue-in-shiva-temple-to-save-village-from-corona-in-uttar-pradesh-3232981.html

इस मामले पर अधिक जानाकारी के लिए हमने एसपी बांदा से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि लड़की ने अपनी जीभ खुद ही काट दी थी। लेकिन यह दावा झूठा है कि ब्राह्मणों ने ऐसा किया है।  

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में आठवीं कक्षा की एक किशोरी ने अपनी जीभ खुद काटकर शिवजी के मंदिर में चढ़ाई थी। लोगों को भ्रमित करने के लिए कहा जा रहा है कि ब्राह्मणों द्वारा लड़की की जीभ काटी गई।

Tools Used:

Google Keywords Search

Media Reports

Twitter Search

Facebook Search

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular