गुरूवार, मार्च 28, 2024
गुरूवार, मार्च 28, 2024

होमFact CheckViralक्या होम्योपैथी चिकित्सा के माध्यम से मिटाया जा सकता है कोरोना वायरस...

क्या होम्योपैथी चिकित्सा के माध्यम से मिटाया जा सकता है कोरोना वायरस का संक्रमण? जानें क्या है वायरल दावे का सच

Authors

Claim

 

कोरोना वायरस से अर्सेनिक एल्बम-30 होम्योपैथिक दवा बचाव कर सकती है। आयुष मंत्रालय ने दी सूचना।

 
 
दावे का संक्षिप्त विवरण-  
 
सोशल मीडिया में दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए आयुष मंत्रालय ने अर्सेनिक एल्बम-30 नामक दवा का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। पोस्ट में लिखा गया है कि इसकी दो-दो बूंद दवाई आधा कप पानी में मिलाकर दिन तीन बार तीन दिन तक लेने से कोरोना वायरस से बचना संभव है। 
 
Verification   
 
हमने सोशल मीडिया में वायरल हो रहे इस मैसेज को लेकर पड़ताल शुरु की। गूगल में इस बारे में खोज शुरू की तो फेसबुक पर इसी दावे वाले कई पोस्ट देखने को मिले।
 
 
 
 
 
 
 
इसके अलावा पीआईबी की प्रेस रिलीज में भी कोरोना वायरस से बचने के लिए अरसेनिक एल्बम 30 नामक होम्योपैथिक दवा की मात्रा तीन दिनों तक लेने की सलाह दी गई है।
 
 
 
हमने पड़ताल को आगे बढ़ाया। लेकिन हमें कहीं पर भी होम्योपैथिक दवा अरसेनिक एल्बम का उपयोग कोरोना वायरस से बचने के लिए होता है इसकी जानकारी नहीं मिली। अभी तक किसी भी अध्ययन में यह नहीं पाया गया कि मनुष्यों या जानवरों में कोरोनवायरस के लिए आर्सेनिक एल्बम का प्रयोग होता है।
 
किसी भी अध्ययन ने में यह साबित नहीं हुआ है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए कोई भी होम्योपैथी दवा कारगर है। पड़ताल के दौरान आयुष मंत्री श्रीपाद नाईक द्वारा दी गई जानकारी का एक वीडियो एबीपी न्यूज के यूटयूब चैनल पर मिला। उन्होंने एबीपी न्यूज़ को बताया कि जब इस बीमारी के बारे में पता चला, उसके बाद मंत्रालय में बैठक हुई थी। 
 
 
बैठक में होम्योपैथी, यूनानी और आयुर्वेद के कई वैद्य और डॉक्टर शामिल थे। इसमें कई दवाओं का जिक्र किया गया जो कि लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। उसी दवा में से एक आर्सेनिक एल्बम 30 है। आयुष मंत्री श्री पदनाइक ने एबीपी न्यूज़ से कहा, “हमने कभी यह दावा नहीं किया कि आर्सेनिक एल्बम 30 से कोरोना वायरस का इलाज हो सकता है। 29 जनवरी को जारी हमारी एडवाइजरी में यह साफ लिखा है कि इन दवाओं को लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ सकती है और यह दवा भी तभी लें जब आपको डॉक्टर प्रिसक्राइब करें।”
 
 
इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस बारे में खुलासा किया है। WHO के मुताबिक
इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कोई दवा वायरस को रोक सकती है या ठीक कर सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन COVID-19 की रोकथाम या इलाज के रूप में एंटीबायोटिक दवाओं सहित किसी भी दवा की सिफारिश नहीं करता है। 
 
पड़ताल के दौरान कई टूल्स और कीवर्ड्स का उपयोग करते हुए तथ्यों का बारीकी से अध्ययन किया। इस दौरान पता चला कि अरसेनिक एल्बम 30 होम्योपैथिक दवा कोरोना से बचाव नहीं कर सकती। आयुष मंत्री श्रीपाद नाईक ने भी इस बारे मे सफाई दी है। सोशल मीडिया में कोरोना वायरस को लेकर भ्रामक दावे वायरल रहे हैं। 
 
Source
 
Facebook Search 
Google Search 
 
Result- False 
 
(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular