शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमCoronavirusजनता कर्फ्यू के दौरान सड़क पर चल रहे किसी भी व्यक्ति पर...

जनता कर्फ्यू के दौरान सड़क पर चल रहे किसी भी व्यक्ति पर जुर्माना नही लगाएगी दिल्ली पुलिस, फेक दावा वायरल

Claim:

जनता कर्फ्यू के दिन जो व्यक्ति बिना वजह घूमता मिला, दुकान खोलता मिला या दिल्ली से बाहर जाता हुआ मिला तो ऐसे लोगों पर लगेगा 11,000 रूपए  का जर्माना।

जानिए क्या है वायरल दावा:

कोरोना वायरस के चलते देश में संकट की स्थति बनी हुई है। पीएम मोदी ने देश की जनता से 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की अपील की है। ऐसे में व्हाट्सएप पर दिल्ली पुलिस के नोटिस का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि “दिल्ली पुलिस की तरफ से दी गई लोगों के लिए सुचना 22-03-2020 को कोई भी व्यक्ति दिल्ली में बिना किसी वजह के घूमता हुआ, दुकान खोलता हुआ, दिल्ली से बाहर जाता हुआ पाया गया तो ऐसे व्यक्तियों पर जुर्माना लगाया जायेगा 11000 रू० का क्योंकि ऐसे बाहर घूमते हुए 1 व्यक्ति से लोगों को इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है।

Verification:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 मार्च, 2020 को कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के चलते जनता को संबोधित किया था। इसमें उन्होंने ऐलान किया था कि 22 मार्च यानि आज देश में जनता कर्फ्यू रहेगा। पीएम मोदी ने कहा वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए देश की जनता को इस दिन सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक यानि 14 घंटे का जनता कर्फ्यू करना है। इसके लिए आपको घर पर रहकर कोरोना को फैलने से रोकना है। देश में तेज़ी से महामारी के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में जनता कर्फ्यू जरूरी हो गया है। इस कर्फ्यू का मुख्य उद्देश्य लोगों को किसी दूसरे के संपर्क में आने से रोकना है।       

वायरल दावे को खंगालने के लिए हमने सबसे पहले Delhi Police Shanti Sewa Nyaya की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। 

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने ट्विटर खंगालना शुरू किया, खोज के दौरान हमें DCP North Delhi, DCP South Delhi और ANI का ट्वीट मिला। ट्वीट में Deputy Commissioner of South Delhi द्वारा बयान जारी करते हुए कहा गया है कि हमने इस तरह की कोई एडवाइजरी जारी नहीं की है। अपने परिवार और दोस्तों को बताइए यह गलत संदेश है। 

पड़ताल के दौरान तथ्यों का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि व्हाट्सएप और फेसबुक पर वायरल हो रहे दावे में कोई सच्चाई नहीं है। इससे स्पष्ट होता है कि जनता कर्फ्यू को लेकर लोगों को भ्रमित करने के लिए ऐसा दावा किया जा रहा है। 

Tools Used:

Twitter Search

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular