शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022

होमCoronavirusतस्वीर में दिख रहा बच्चा नहीं है बायोएनटेक के सह-संस्थापक प्रो. उगुर...

तस्वीर में दिख रहा बच्चा नहीं है बायोएनटेक के सह-संस्थापक प्रो. उगुर साहिन, सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ तस्वीर हो रही है वायरल

कोरोना वायरस की वैक्सीन (corona vaccine) को लेकर रोजाना नई-नई अफवाहें सोशल मीडिया पर फैल रही हैं। अब वैक्सीन को बनाने वाले बायोएनटेक के सह-संस्थापक प्रो. उगुर साहिन को लेकर भी कई दावे किए जा रहे हैं। इस समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक अप्रवासी तुर्की के परिवार की फोटो खूब वायरल हो रही है। इस फोटो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये फोटो प्रो. उगुर साहिन के बचपन की फोटो है।

इस फोटो को सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। इस फोटो को शेयर करते हुए यह भी कहा जा रहा है कि ये फोटो उस समय ली गई थी, जब प्रो. उगुर साहिन अपने परिवार के साथ तुर्की से जर्मनी आये थे (corona vaccine)।




सोशल मीडिया पर वायरल दावे का आर्काइव यहां देखें



Fact Check/Verification

वायरल फोटो की सच्चाई जानने के लिए हमने अपनी पड़ताल शुरू की। सच जानने के लिए हमने सबसे पहले इस फोटो को यांडेक्स इमेज सर्च पर डाला। जिसके बाद हमें पता चला कि ये फोटो तुर्की के एक परिवार की ही है, जो जर्मनी में शरणार्थी के तौर पर रहने गया था।



इस तस्वीर को 1970 में फोटोग्राफर कैंडिडा होफर ने क्लिक किया है। ये फोटो तुर्किश इन ड्यूचलैंड 1979 की एक श्रृंखला का एक हिस्सा है। ये तस्वीर हावर्ड आर्ट म्यूजियम में भी मौजूद है। लेकिन फोटो में बच्चे को लेकर जो दावा किया जा रहा है, वो गलत है। पीली शर्ट पहने ये बच्चा प्रो. उगुर साहिन नहीं हैं। डायस्पोरा तुर्क के ट्वीट के अनुसार, पीले रंग की शर्ट पहने ये खराद लेवलिंग का मैकेनिक है। जो कि जर्मनी में 10 साल तक रहने के बाद तुर्की वापस लौट गया था।




द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार प्रो. उगुर साहिन का जन्म 1965 में तुर्की के इस्केंडरन में हुआ था। कुछ समय बाद वो अपने माता-पिता के साथ जर्मनी में बस गए थे। अपने माता-पिता से प्रेरित होकर ही उन्होंने डॉक्टर बनने का फैसला किया। जब वो जर्मनी आये थे। उस समय की असल तस्वीरें कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की हैं।


Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर प्रो. उगुर साहिन की नहीं है। ना ही कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) को बनाने में इस पीली शर्ट वाले बच्चे का हाथ है। ये तस्वीर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं।


Result: False

Our Sources

Yandex

The new york times https://www.nytimes.com/2020/11/10/business/biontech-covid-vaccine.html

Twitter https://twitter.com/diaspora_turk/status/1336355504679956480

Twitterhttps://twitter.com/IsilAcehan/status/1336353763976753156


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular