सोमवार, नवम्बर 28, 2022
सोमवार, नवम्बर 28, 2022

होमFact CheckViralकोरोनावायरस पर भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय की फर्जी एडवायजरी हुई वायरल, जानिये क्या...

कोरोनावायरस पर भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय की फर्जी एडवायजरी हुई वायरल, जानिये क्या है Coronavirus

Claim

कोरोनावायरस इतना गंभीर और घातक है कि इसकी चपेट में आने के बाद इसका कोई इलाज नहीं है। इससे बचने के लिए आप अपने गले को कभी भी सूखने न दें और इसे हमेशा नम रखें। गलती से भी अपनी प्यास को ज़्यादा देर के लिए नहीं रोके

 

 

Fact-Checking/Verification

हमारे व्हाट्सएप नंबर पर एक शख्स ने हमें कोरोनावायरस (Corona Virus) से संबंधित एक मैसेज का सच जानने के लिए सन्देश भेजा। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि लोगों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने एक Advisory जारी की है। 

इस समय कोरोनावायरस इंफ्लूएंजा (Coronavirus Influenza) का प्रकोप बहुत गंभीर और घातक है। एक बार इस वायरस की चपेट में आने के बाद इसका कोई इलाज नहीं है। इसका प्रसार चीन से लेकर विभिन्न देशों में हुआ है। इसकी रोकथाम के लिए आप अपने गले को नम रखें और गले को सूखने न दें। इसके साथ ही अपनी प्यास को ज़्यादा देर के लिए न रोके क्योंकि  एक बार जब आपके गले की झिल्ली सूख जाती है तो यह वायरस आपके शरीर में 10 मिनट के अंदर ही असर दिखा देगा। जबकि उम्र के हिसाब से बड़े 50-80cc गर्म पानी पिएं और बच्चे 30-50cc गर्म पानी पिएं। अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपका गला सूख रहा है, तो इंतज़ार मत करो, अपने हाथों को पानी में रखो। एक बार में बहुत सारा पानी नहीं पिएं क्योंकि यह आपकी मदद नहीं करेगा। इसकी वज़ह गले को नम रखना जारी रखें।

मार्च 2020 तक किसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं , विशेष रूप से ट्रेन या सार्वजनिक परिवहन में आवश्यकता अनुसार मास्क पहनें। इसके साथ ही तले और मसालेदार भोजन से बचें, जितना हो विटामिन-सी का सेवन करें। 

इसके लक्षण / विवरण 

  1. तेज बुखार
  2. बुखार के बाद खांसी का आना
  3. बच्चों को खतरा है
  4. वयस्क आमतौर पर असहज महसूस करते हैं- सिरदर्द और मुख्य रूप से श्र्वसन संबंधी
  5. अत्यधिक संक्रामक

कोरोनावायरस से संबंधित वायरल मैसेज फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप पर कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर वायरल हो रही Advisory की पड़ताल के लिए हमने Ministry of Heath की वेबसाइट को खंगाला। खोज के दौरान हमें एक Travel Advisory मिली। जो कि Ministry of Health ने उन लोगों के लिए जारी की थी जो लोग चीन घूमने जा रहे हैं। जिसमें मंत्रालय द्वारा यात्रियों के लिए हेल्थकेयर सुविधाओं और रोग की रोकथाम और नियंत्रण की जानकारी दी गई है। यह Advisory मंत्रालय द्वारा 25 जनवरी, 2020 को जारी की गई थी। पड़ताल के दौरान हमें स्वास्थ्य मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर वायरल मैसेज में किए जा रहे दावे से संबंधित कोई Advisory नहीं मिली।

 

इसके अलावा हमने ट्विटर पर Ministry of Health का आधिकारिक हैंडल खंगाला। जहां हमने मंत्रालय द्वारा किया गया एक ट्वीट प्राप्त हुआ। जिसमें उन्होंने कोरोनावायरल (Coronavirus) से बचने के उपाय के बारे में बताया है। 

अब बात करते हैं मंत्रालय द्वारा जारी की गई Advisory में कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचने की क्या-क्या जानकारियां दी गई हैं। 

चीन जाने वाले यात्रियों को हर समय सरल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का पालन करना चाहिए:-

  • अच्छी निजी सफाइयों का ध्यान रखें
  • हाथों की हमेशा साफ रखें और धोएं
  • छींकने के दौरान मुंह और नाक को ढकें
  • लोगों के साथ नज़दीकियों से बचें 
  • जीवित पशुओं, कच्चे और अधपके मीट के सेवन से बचें 
  • अगर आपकी नाक बह रही है या खांसी है तो मास्क पहनकर रहें

चीन में रहने के दौरान, यदि आप बीमार महसूस करते हैं और बुखार और खांसी है तो इन चीज़ों का पालन करें:-

  • खांसते या छींकते समय अपना मुंह ढक कर रखें
  • बीमार होने पर आगे की यात्रा की कोई योजना न बनाएं
  • अस्वस्थ होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और दवाई लें
  • चीन में Indian Embassy को इस नंबर पर रिपोर्ट करें (+8618612083629 और +8618612083617)

यदि आप भारत लौटते समय फ्लाइट में बीमार महसूस करते हैं तो यह करें:-

  • एयरलाइन क्रू को बीमारी के बारे में तुरंत बताएं
  • सीक मास्क का उपयोग करें 
  • परिवार के सदस्यों और साथी यात्रियों के साथ दूरी बनाकर रहें
  • एयरलाइन चालक दल के निर्देशों का पालन करें।
  • एयरपोर्ट हेल्थ ऑफिस / इमिग्रेशन ऑफिस और हेल्पलाइन को तुरंत रिपोर्ट करें (011-23978046)

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर जारी Advisory को गलत पाया है। जबकि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा चीन जाने वाले यात्रियों के लिए एक Advisory जारी की है। मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी में नहीं कहा गया है कि कोरोनावायरस से बचने के लिए विटामिन-सी का सेवन करें या भीड़-भाड़ वाली जगह पर न जाएं। फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप पर लोगों को भ्रमित करने के लिए भ्रामक दावा किया जा रहा है।

कोरोनावायरस (Coronavirus) क्या है और यह किन-किन देशों में पाया गया है। इसके बारे में जानने के लिए हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़े जा सकते हैं।

Our Sources 

Twitter Search 

Google Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])


कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular