शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमCoronavirusCoronavirus को लेकर वायरल हुआ Hindustan Zinc Limited का फेक लेटर

Coronavirus को लेकर वायरल हुआ Hindustan Zinc Limited का फेक लेटर

Claim: 

कोरोनावायरस जो चीन में तेजी से फैलता जा रहा है, जो भारत में भी आने का खतरा है, जो विश्व स्वास्थय संगठन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों से कुछ सावधानियां बरतने को कहा है। 

Verification:

चीन के वुहान में फैल रहे कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते अब तक करीब 132 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोनावायरस के कई मामले चीन से बाहर देखने को भी मिल रहे हैं। हमारे व्हाट्सएप नंबर पर एक शख्स ने हमें कोरोनावायरस (CoronaVirus) से संबंधित एक मैसेज का सच जानने के लिए सन्देश भेजा। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि एक कंपनी ने कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों से कुछ सावधानियां बरतने को कहा है।

कोरोनावायरल जो चीन में तेजी से फैलता जा रहा है, भारत में भी आने का खतरा है, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों से कुछ सावधानियां बरतने को कहा है-

1.किसी भी प्रकार का पेय पदार्थ (कोल ड्रिंक्स) आइसक्रीम, कुल्फी आदि खाने से बचें। 

  1. किसी भी प्रकार का बंद डिब्बा भोजन, पुराना बर्फ का गोला, सील बंद दूध, तथा दूध से बनी हुई मिठाइयां जो कि 48 घंटे से पहले की बनी हो उसे नहीं खाएं। 

इन सभी चीज़ों का इस्तेमाल आज दिनाक 28/1/2020 से कम से कम 90 दिनों तक न करें। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन या गर्म पानी से धोएं। खांसते, छींकते वक्त नाक और मुंह को किसी टिशू पेपर या रूमाल से ढकें क्योंकि ये वायरस छींक से भी फैलता है।  

कोरोनावायरस से संबंधित वायरल मैसेज को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप पर कोरोनावायरस को लेकर वायरल हो रहे मैसेज को खंगालने के लिए हमने World Health Organization की वेबसाइट पर खोजा। खोज के दौरान हमें विश्व स्वास्थ्य संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट पर वायरल दावे से संबंधित कोई जानाकारी नहीं मिली। 

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने World Health Organization का आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें WHO द्वारा किया गया ट्वीट मिला जो कि 28 जनवरी, 2020 को किया गया था। देखा जा सकता है कि WHO द्वारा इस तरह की कोई जानकारी नहीं दी गई है जिसमें यह लिखा हो कि कोल ड्रिंक्स, आइसक्रीम, कुल्फी आदि खाने से बचें।  

World Health Organization द्वारा किए गए ट्वीट में बताया गया है कि इस वायरस से बचने के लिए किन-किन सावधानियों को बरतें।

    • स्वच्छ रहें और अपने आस-पास गंदगी न फैसने दें
    • करीब 20 सैंकेड तक साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएं
    • आंख, नाक और मुंह पर हाथ लगाने तुरंत बाद हाथों को धोएं
    • रोगी व्यक्ति के संपर्क में आने से बचे
    • खांसी या छींकते समय मुंह पर हाथ जरूर रखें
  • सार्वजनिक स्थल और कार्य स्थल के अलावा बाहर घूमते वक्त मुंह पर N95 मास्क पहनकर रहें
  • जीवित पशुओं, कच्चे और अधपके मीट के सेवन से बचें
  • मांस और अंडों को अच्छी तरह से पकाएं 

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया माध्यमों पर  Hindustan zink limited की तरफ से वायरल हो रहे दावे को गलत पाया है। कोरोनावायरस (Coronavirus) क्या है और यह किन-किन देशों में पाया गया है। इसके बारे में जानने के लिए हमारी टीम द्वारा लिखे गए लेख पढ़े जा सकते हैं।

Tools Used:

Twitter Search

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular