शनिवार, दिसम्बर 3, 2022
शनिवार, दिसम्बर 3, 2022

होमCoronavirusCOVID-19 Vaccine73 दिनों में भारत की पहली कोरोना वैक्सीन ‘कोविशिल्ड’ बाजार में उपलब्ध...

73 दिनों में भारत की पहली कोरोना वैक्सीन ‘कोविशिल्ड’ बाजार में उपलब्ध नहीं होगी, आजतक और News18 ने फैलाया भ्रम

पूरी दुनिया में फैली कोरोनावायरस महामारी का इलाज अभी तक नहीं मिला है। वैज्ञानिक इसकी दवा बनाने के लिए हर कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि भारत की पहली कोरोना वैक्सीन ‘कोविशिल्ड’ अगले 73 दिनों में बाज़ार में उपलब्ध होगी। कोविशिल्ड पूणे के बायोटेक इन्स्टिट्यूट द्वारा बनाई गई है। राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत भारत सरकार सभी भारतीयों को यह वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध कराएगी।

वायरल दावे के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल दावे को फेसबुक पर यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/ram.s.chaudhary.5/posts/3005775016198009

इस दावे को ट्विटर पर भी अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने इसकी जांच की। कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने गूगल खंगालना शुरू किया।

पड़ताल के दौरान हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिली। आज तक और News18 के मुताबिक देश की पहली कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड (Covisheild) 73 दिनों में बाज़ार में उपलब्ध हो जाएगी। भारत सरकार हर भारतीय को कोरोना का मुफ्त में टीका लगाएगी।

आज तक और News18 द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखे जा सकते हैं।

दावा किया जा रहा है कि कोविशिल्ड नामक वैक्सीन 73 दिनों में बाज़ारों में उपलब्ध हो जाएगी। कोविशिल्ड वैक्सीन का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया करेगा। तह तक जाने के लिए हमने Serum Institute की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला।

पड़ताल के दौरान हमें इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर वायरल दावे से संबंधित कोई परिणाम नहीं मिला।  

हमने Serum Institute of India के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को भी खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें 23 अगस्त, 2020 को किया गया एक ट्वीट मिला।

Serum Institute of India ने ट्वीट में बताया कि 73 दिनों में वैक्सीन के बाजार में आने वाला दावा झूठा है। वर्तमान में कोविडशिल्ड वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है।  

कुछ कीवर्डस की मदद से गूगल खंगलाने पर हमें दैनिक भास्कर द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। इसके मुताबकि 73 दिनों में वैक्सीन के बाज़ार में आने वाला दावा फर्ज़ी बताया गया है।

कुछ कीवर्डस की मदद से गूगल खंगलाने पर हमें दैनिक भास्कर द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। इसके मुताबकि 73 दिनों में वैक्सीन के बाज़ार में आने वाला फर्ज़ी बताया गया है।

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि 73 दिनों में वैक्सीन के बाजार में आने वाला दावा फर्ज़ी है। पड़ताल में हमने पाया कि अभी कोविडशिल्ड वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। आज तक और News18 जैसे कई हिंदी न्यूज़ वेबसाइट ने भी इस फर्ज़ी दावे पर रिपोर्ट प्रकाशित की थी।

Result: False


Our Sources

Aaj Tak https://www.aajtak.in/coronavirus/positive-news-on-corona-virus/story/first-corona-vaccine-covishield-serum-institute-73-days-indians-free-shot-1117709-2020-08-22

News18 https://hindi.news18.com/news/nation/big-news-india-first-corona-vaccine-covishield-will-be-launched-in-73-days-vaccination-will-be-free-of-cost-3211242.html

Serum Institute of India https://www.seruminstitute.com/index.php

Twitter https://twitter.com/SerumInstIndia/status/1297448737120243712


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:[email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular