शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमCoronavirusनवजात के साथ मां की तीन साल पुरानी तस्वीर को कोरोना संकट...

नवजात के साथ मां की तीन साल पुरानी तस्वीर को कोरोना संकट से जोड़कर किया गया शेयर

आत्म निर्भर भारत की तस्वीर। देश में न तो अस्पताल है और न ही वेंटिलेटर। लेकिन 72,000 LCD सिर्फ एक राज्य के चुनाव में लगवा सकते हैं। विकास का मतलब केवल राजनीति को चमकाना है। इस उदास मां को देखिए जिसने 9 महीने अपने गर्भ में इस बच्चे को रखा।  

जानिए क्या है वायरल दावा:

ट्विटर पर एक बहुत की भावुक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में सड़क पर बैठी एक महिला को देखा जा सकता है और उसके सामने एक नवजात पड़ा हुआ है। दावा किया जा रहा है कि कोरोना संकट के समय में इस गर्भवती महिला को एंबुलेंस नहीं मिली, जिसके कारण इसे सड़क पर ही बच्चे को जन्म देना पड़ा। लेकिन डिलीवरी के समय इस महिला का बच्चा गिर गया।   

Verification:

देश में कोरोना वायरस के नए मामले अब हर रोज़ आसमान छू रहे हैं। भारत में पिछले 24 घंटे में करीब 11 हजार नए मामले सामने आए हैं और 400 लोगों की मौत हो गई है। देश में कोरोना केस की संख्या तीन लाख के पास पहंच गई है और इसी के साथ भारत अब दुनिया में कोरोना वायरस से प्रभावित चौथा देश बन गया है। कुछ टूल्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को खंगालना शुरू किया।  

ट्वीट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

https://archive.vn/lOlpb

देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल के दौरान हमने पाया कि 3 साल पहले यानि अगस्त, 2017 में भी यह तस्वीर बहुत वायरल हुई थी। जिसमें दावा किया गया था कि मध्य प्रदेश में 20 किलोमीटर पैदल चलकर जा रही गर्भवती महिला ने सड़क पर ही बच्चे को जन्म दे दिया। सड़क पर गिरने के कारण नवजात की मौके पर ही मौत हो गई।

https://www.facebook.com/deepsthought/photos/a.1864296033889140/1868609936791083

कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। News18 और NDTV इंडिया के मुताबिक यह तस्वीर 3 साल पुरानी यानि अगस्त, 2017 की है। दरअसल मध्य प्रदेश में कटनी के पास बरमानी गांव में इस महिला को लेबर पेन होने पर उसे अस्पताल ले जाने के लिए उसका पति घंटों तक एंबुलेंस का इंतजार करता रहा। लेकिन एम्बुलेंस उन तक नहीं पहुंची। इसके बाद वह पत्नी को ऑटो से ही अस्पताल लेकर जाने लगा लेकिन रास्ते में ही ऑटो खराब हो गया। अस्पताल पहुंचने में देरी होने के कारण महिला ने सड़क पर ही बच्चे को जन्म दे दिया। लेकिन जन्म के दौरान बच्चा सड़क पर गिर गया और उसकी मौके पर मौत हो गई।

हि‍दुस्‍तान की ऐसी तस्‍वीर जि‍से आप नहीं देखना चाहेंगे…

VIDEO: नहीं मिली जननी एक्सप्रेस, सड़क पर ही हुआ प्रसव|katni Videos in Hindi – हिंदी वीडियो, लेटेस्ट-ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी वीडियो में

YouTube खंगालने पर हमें National Dastak नामक चैनल द्वारा अपलोड की गई एक वीडियो मिली। यह वीडियो 2 अगस्त, 2017 को अपलोड की गई थी और इस वीडियो में भी बताया गया है कि जननी एक्सप्रेस नहीं मिलने के कारण गर्भवती महिला ने सड़क पर ही बच्चे को जन्म दे दिया था।  

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि लगभग 3 साल पुरानी तस्वीर को कोरोना महामारी से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि अगस्त, 2017 में मध्य प्रदेश के कटनी के पास एंबुलेंस नहीं मिलने के कारण गर्भवती महिला ने सड़क पर ही बच्चे को जन्म दे दिया था।

Result: False

Tools Used:

Google Keywords Search

Media Reports

YouTube Search

Twitter Search

Facebook Search

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular