मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमCoronavirusCOVID-19 Vaccineकोरोना वैक्सीन की वजह से नहीं हुई रूसी राष्ट्रपति पुतिन की बेटी...

कोरोना वैक्सीन की वजह से नहीं हुई रूसी राष्ट्रपति पुतिन की बेटी की मौत, फर्ज़ी दावा वायरल

11 अगस्त को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने दावा किया था कि उनके देश ने COVID-19 की वैक्सीन बना ली है। साथ ही पुतिन ने यह भी बताया था कि उनकी बेटी को इस वैक्सीन की डोज दी गई है। ऐसे में सोशल मीडिया पर Toronto Today द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने पर पुतिन की बेटी की मौत हो गई है। इस लेख में कहा गया है कि पुतिन की बेटी को वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स हुए और उनकी मौत हो गई। जबकि छोटी बेटी कटरीना को जब दूसरी डोज दी गई तो उसे शरीर का तापमान बढ़ गया और कुछ समय बाद उन्हें दौरा पड़ा जिसके बाद 14 अगस्त की शाम डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

Toronto Today द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने पर पुतिन की बेटी की मौत हो गई है।
https://www.torontotoday.net/2020/08/15/vladimir-putins-daughter-dies-after-second-dose-of-covid-vaccine/

वायरल दावे के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल दावे को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल दावे के फेसबुक पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Fact Check/verification

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रूस के राष्ट्रपति की बेटी को लेकर किए जा रहे दावे को हमने गूगल पर खंगालना आरंभ किया। पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रूस के राष्ट्रपति की बेटी को लेकर किए जा रहे दावे को हमने गूगल पर खंगालना आरंभ किया। पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

अब हमने Toronto Today के बारे में खोज शुरू की। यह वही वेबसाइट है जहाँ से यह दावा वायरल किया जा रहा है। पड़ताल के दौरान हमने जाना कि यह वेबसाइट कुछ ही सप्ताह पहले शुरू हुई है।

अब हमने Toronto Today के बारे में खोज शुरू की। यह वो वेबसाइट है जिससे दावा वायरल किया जा रहा है। पड़ताल के दौरान हमने जाना कि यह वेबसाइट कुछ ही हफ्तों पहले शुरू हुई है।

अब हमने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को भी खंगाला। लेकिन वहां भी हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

अब हमने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को भी खंगाला। लेकिन वहां भी हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

अधिक गगूल खंगालने पर हमें Times of India और दैनिक भास्कर द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इसके मुताबिक 11 अगस्त को पुतिन ने कोरोना वैक्सीन के बारे में बताया था और यह भी कहा था कि उनकी बेटी को पहला डोज दिया गया है। उन्हें दो डोज दिए गए और डोज देने के बाद उनके तापमान में बदलाव भी देखा गया था। लेकिन इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि उनकी कौन-सी बेटी को वैक्सीन दी गई थी। पुतिन की दो बेटियां हैं मारिया और केटरीना।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि कोरोना वैक्सीन का डोज लेने से पुतिन की बेटी की मौत नहीं हुई है। पड़ताल में हमने पाया कि लोगों को भ्रमित करने के लिए सोशल मीडिया पर फर्ज़ी दावा किया जा रहा है।


Result: False


Our Sources

Dainik  Bhaskar https://www.bhaskar.com/happylife/news/russia-coronavirus-vaccine-sputnik-v-update-vladimir-putin-daughter-body-temperature-drops-after-vaccinated-127610787.html?ref=inbound_article

Times of India https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/health-fitness/health-news/russia-all-set-to-launch-worlds-first-covid-19-vaccine-here-is-how-it-will-actually-work/photostory/77462686.cms

Twitter https://twitter.com/KremlinRussia_E


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:[email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular