गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमCoronavirusदिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने नहीं कहा कि मरकज में शामिल कोई...

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने नहीं कहा कि मरकज में शामिल कोई भी जमाती नहीं मिला कोरोना पॉजिटिव, एडिटेड क्लिप वायरल

Claim: 

निजामुद्दीन मरकज के आसपास किये गए टेस्ट में सिर्फ एक भिखारी निकला कोरोना पॉजिटिव – सतेंद्र जैन

जानिए क्या है वायरल दावा:

ट्विटर पर कांग्रेस लीडर अलका लांबा ने अपने आधिकारिक हैंडल से दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की 16 सेकेंड की एक वीडियो शेयर की है। इस वीडियो में सत्येंद्र जैन को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि निजामुद्दीन में हमने 6 हजार घरों में 30 हजार लोगों को स्कैन किया है। एक-एक आदमी को हमने स्कैन किया है। वहां पर हमें मरकज के बाहर एक भिखारी कोरोना पॉजिटिव मिला था। इस ट्वीट को अब तक 1600 यूजर्स द्वारा रिट्वीट किया गया है और 3300 लोगों ने इसको लाइक किया है। 

Verification: 

तबलीगी जमात में शामिल हुए लोगों द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों और प्रशासन के साथ बदसलूकी की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। जमाती अलग-अलग राज्यों में डॉक्टरों को धमकी दे रहे हैं तो वहीं महिला डॉक्टरों के साथ बदतमीजी भी कर रहे हैं। इसी दौरान समाचार एजेंसी ANI के लोगो पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है जिसमें दावा किया गया है कि मरकज में टेस्ट के दौरान सिर्फ एक भिखारी कोरोना संक्रमित निकला।

दावे की पड़ताल के दौरान पता चला कि इस क्लिप को सोशल मीडिया के कई माध्यमों पर तेजी से शेयर किया गया है।

https://twitter.com/mjaved7284/status/1249915752070561792

सत्येंद्र जैन की वायरल वीडियो हमारे आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर पर भी सत्यता जानने के लिए भेजी गई। 

वायरल हो रही वीडियो को सबसे पहले हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजा। इस दौरान हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सतेंद्र जैन ने बताया था कि जांच के दौरान निजामुद्दीन इलाके में एक भिखारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। 

https://aajtak.intoday.in/story/corona-virus-covid-19-delhi-positive-cases-rapid-kit-nizamuddin-satyendar-jain-arvind-kejriwal-delhi-government-1-1179497.html

वायरल वीडियो से संबंधित अधिक जानाकारी खोजने के लिए हमने न्यूज़ एजेंसी ANI के YouTube चैनल को खंगालाना आरंभ किया। पड़ताल के दौरान हमें ANI News द्वारा 10 अप्रैल, 2020 को अपलोड की गई एक वीडियो मिली। 1 मिनट के वीडियो को सुनने के बाद हमने बाद जाना कि 39 सेकेंड पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि जैसे निजामुद्दीन है, वहां पर 6 हजार घरों में हमने 30 हजार लोगों को स्कैन किया। एक-एक आदमी को स्कैन किया और वहां पर हमें जो मरकज की वज़ह से एक आदमी पॉजिटिव मिला वो मरकज़ के बाहर बैठकर भीख मांगता था। बाकी हमें अबतक कोई नहीं मिला।

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने के बाद NDTV इंडिया का लेख मिला। इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद हमने जाना कि देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के आंकड़ों में लगातार इज़ाफा हो रहा है। इस मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बोला कि अस्पतालों में पीपीई की भारी किल्लत है। जिसमें उन्होंने केंद्र सरकार से कहा है कि 50 हजार पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्किपमेंट (PPE) किट दी जाएं।  

https://khabar.ndtv.com/news/delhi/delhi-health-minister-satyendar-jain-says-huge-shortage-of-ppe-in-hospitals-only-two-three-days-stoc-2206009

अधिक जानकारी के लिए हमने कुछ और कीवर्ड्स की मदद ली। इस दौरान हमें Live हिंदुस्तान का लेख मिला। रिपोर्ट को पढ़ने के बाद हमने जाना कि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन द्वारा रविवार को जानकारी दी गई थी कि दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मिलाकर 1069 केस हैं। इसमें से 712 केस मरकज के हैं बाकी केस दिल्ली के हैं। सत्येद्र जैन द्वारा यह भी बताया गया कि दिल्ली में 33 हॉटस्पॉट्स को सील किया गया है, उन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 

https://www.livehindustan.com/ncr/story-1069-patients-of-coronavirus-in-delhi-health-minister-satyendar-jain-defends-changing-the-markaz-category-in-the-medical-bulletin-3144781.html

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि न्यूज़ एजेंसी ANI के वीडियो को काट-छांटकर शेयर किया जा रहा है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने नहीं कहा था कि निजामुद्दीन मरकज में कोई भी कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया। 

Tools Used:

Google Keywords Search

Twitter Search

Facebook Search

Media Reports

YouTube Search

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: check this @newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular