गुरूवार, जुलाई 29, 2021
गुरूवार, जुलाई 29, 2021
होमCoronavirusलॉकडाउन के दौरान नवरात्रि को लेकर दिल्ली के नाम पर शेयर की...

लॉकडाउन के दौरान नवरात्रि को लेकर दिल्ली के नाम पर शेयर की गई जम्मू की फोटो

Claim: 

ये हैं अरविंद केजरीवाल की दिल्ली की तस्वीरें, जो आज न्यूज़ एजेंसी ANI ने पब्लिश की हैं!

https://twitter.com/NitaAmbani_77/status/1254104379549982720

जानिए क्या है वायरल दावा:

रमज़ान का पाक महीना चल रहा है। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दो तस्वीरें वायरल हो रही हैं। दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीरें दिल्ली की हैं। पहली तस्वीर नवरात्रि के नाम से वायरल हो रही है जिसमें सड़क पर कोई भी नज़र नहीं आ रहा है। सड़क सुनसान पड़ी है और पुलिसकर्मी ड्यूटी पर तैनात है। वहीं दूसरी तस्वीर रमज़ान के नाम से वायरल हो रही है जिसमें सड़कों पर भीड़-भाड़ को देखा जा सकता है। दूसरी तस्वीर में लोगों को लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए देखा जा सकता है। 

Verification:

देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन लागू है। इस बीच रहमतों और बरकतों का पाक महीना रमजान शुरू हो चुका है। देश के कई इलाकों में लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही हैं। प्रशासन ने रमजान में 4 घंटे की छूट दी है। ऐसे में लोग सोशल डिस्टेंसिंग को भूल बाजार में घूम रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे को हमने खंगालना शुरू किया।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

कुछ टूल्स की मदद से हमने वायरल हो रही तस्वीर को खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कई परिणाम मिले। 

पड़ताल के दौरान मिले परिणामों में हमें India Today और DT NEXT मीडिया रिपोर्ट मिली। लेख को पढ़ने के बाद हमने जाना कि 1 अप्रैल, 2020 को न्यूज़ एजेंसी पीटीआई द्वारा यह तस्वीर ली गई थी। इस तस्वीर में लॉकडाउन के दौरान जम्मू का नज़ारा दिखाया गया है कि वहां पर सड़कों पर किसी भी तरह की हलचल नहीं है। लोग सख्ती से लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं।   

https://www.indiatoday.in/india/story/jammu-kashmir-coronavirus-lockdown-essentials-transport-business-1662325-2020-04-01

वायरल तस्वीर को ZOOM IN करके देखने पर हमें एक सबूत और मिला। जिससे यह साबित होता है कि यह तस्वीर दिल्ली की नहीं बल्कि जम्मू की है। सड़क पर तैनात जवान के पास एक नो पार्किंग (NO PARKING) बोर्ड लगा हुआ है। उस बोर्ड को ध्यान से देखने पर JMC लिखा हुआ नज़र आता है जिसका मतलब है (Jammu Municipal Corporation) जम्मू म्युनिसिपल कॉरपोरेशन। इससे साबित होता है कि यह तस्वीर जम्मू की है। 

अब बात करते हैं दूसरी तस्वीर की जो रमजान के नाम से वायरल हो रही है। कुछ टूल्स की मदद से हमने वायरल तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कई परिणाम मिले। 

पड़ताल के दौरान मिले India TV के लेख में वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया। यह मीडिया रिपोर्ट 24 अप्रैल, 2020 को प्रकाशित की गई थी। लेख में लॉकडाउन के बीच लोगों द्वारा इसका पालन ना किये जाने की खबर है। लॉकडाउन के बीच नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके में लोगों ने जमकर की खरीदारी। इसी बीचे लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई। यह तस्वीर न्यूज़ एजेंसी ANI द्वारा खींची गई थी। 

https://www.indiatvnews.com/news/india/shastri-park-delhi-crowd-market-lockdown-coronavirus-610960

ट्विटर खोजने पर हमें ANI द्वारा किया गया ट्वीट मिला। यह ट्वीट 24 अप्रैल, 2020 को शाम 7:30 बजे किया गया था। खोज में हमने पाया कि यह तस्वीर दिल्ली के शास्त्री पार्क एरिया स्थित मार्केट की है। नीचे आप न्यूज़ एजेंसी ANI द्वारा किए गए ट्वीट को देख सकते हैं। 

पड़ताल के दौरान पता चला कि जिन तस्वीरों के साथ दावा किया जा रहा है असल में उसमें से एक तस्वीर जो रमज़ान के दौरान की बताई जा रहे है वह सही है। लेकिन जिस तस्वीर को नवरात्रि से जोड़कर शेयर किया जा रहा है वो तस्वीर दिल्ली की ना होकर जम्मू की है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

Tools Used:

Google Reverse Image Search

Media Reports

Twitter Search 

Facebook Search

Result: Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular