शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमFact CheckCOVID-19 के चलते टेक्सास में लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों...

COVID-19 के चलते टेक्सास में लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों की वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Claim

अमेरिका में बिल गेट्स की गिरफ्तारी के लिए आवाज़ बड़े पैमाने पर तेज हो रही है।

Massive calls for Bill Gates Arrest intensifies in America 

जानिए क्या है वायरल दावा:

हमारे आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर पर एक यूज़र द्वारा एक वीडियो की सत्यता जानने की अपील की गई है। 15 सेकेंड की इस वीडियो में देखा जा सकता है कि काफी संख्या में मौजूद लोग नारे लगा रहे हैं। कुछ लोगों के हाथ में US का झंडा है तो कुछ लोग हाथों में बोर्ड लिए नारे लगा रहे हैं। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि अमेरिका में बिल गेट्स की गिरफ्तारी के लिए आवाज़ बड़े पैमाने पर तेज़ हो रही है।

Verification

कोरोनावायरस की मार इस समय पूरी दुनिया झेल रही है। अमेरिका में इस महामारी ने सबसे अधिक तबाही मचाई है। अमेरिका में एक दिन में मौत का आंकड़ा 1000 के ऊपर रहा है। जबकि यूएस में 11 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वायरल वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से पड़ताल आरंभ की। 

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है। 

https://www.facebook.com/watch/?v=2877053518997663

https://twitter.com/Victor35517418/status/1256891537461522432

देखा जा सकता है कि YouTube पर भी वायरल वीडियो को कई चैनल्स पर अपलोड किया गया है।

In VID की मदद से मिले कुछ कीफ्रेम्स को हमने Google Reverse Image Search किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई परिणाम मिले। 

पड़ताल के दौरान हमें Aynaijang News द्वारा प्रकाशित की गई एक मीडिया रिपोर्ट मिली। 2 मई, 2020 को प्रकाशित की गई इस रिपोर्ट में दावा किया गया था कि COVID-19 वैक्सीन के उत्पादन को लेकर अमेरिका में बिल गेट्स की गिरफ्तारी के लिए बड़े पैमाने पर आवाज़ तेज हो रही है।

पड़ताल के दौरान मिले परिणाम को खंगालने के दौरान हमें Guardian News द्वारा अपलोड की गई वीडियो मिली। YouTube पर यह वीडियो 19 अप्रैल, 2020 को अपलोड की गई थी। इस वीडियो को देखने बाद हमने जाना कि अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन का विरोध बढ़ता जा रहा है। Ohio, Texas, Maryland में हज़ारों लोग लॉकडाउन के विरोध में सड़कों पर उतर गए थे।

अधिक जानकारी खोजने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से वायरल दावे से संबंधित मीडिया रिपोर्ट्स को खोजना शुरू किया। पड़ताल के दौरान हमें NBC News और Business Insider द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। दोनों लेखों को पढ़ने के बाद हमने जाना कि अमेरिका के कई शहरों में सैकड़ों लोगों ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। यह विरोध प्रदर्शन कोरोनावायरस के चलते किए गए लॉकडाउन को लेकर किया गया था। प्रदर्शनकारियों ने ‘स्वतंत्र रहो या मर जाओ’ और ‘स्वतंत्र देश’ जैसे आजादी से जुड़े नारे लगाए थे। Texas (टेक्सास) के ऑस्टिन में स्थित स्टेट कैपिटल (Austin state capitol) के बाहर 250 से ज्यादा लोगों ने रैली की थी जिसमें इन्फोवार्स साइट के संस्थापक एलेक्स जोंस (Alex Jones) भी शामिल थे। लोगों का कहना है कि टेक्सास को फिर से खोल देना चाहिए क्योंकि यह लोगों के काम का समय है। 

https://www.nbcnews.com/news/us-news/europe-s-coronavirus-death-toll-nears-100-000-lockdown-protests-n1187301

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि अमेरिका में लॉकडाउन के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन की वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि वीडियो में नज़र आ रहे लोग बिल गेट्स की गिरफ्तारी के खिलाफ नारे नहीं लगा रहे हैं।   

Tools Used

  • Google Keywords Search 
  • Twitter Search 
  • Facebook Search 
  • YouTube Search 
  • Media Reports 

Result: False  

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular