सोमवार, नवम्बर 28, 2022
सोमवार, नवम्बर 28, 2022

होमCoronavirusमुंबई के कपूर अस्पताल की वीडियो को नागपुर मेडिकल हॉस्पिटल का बताकर...

मुंबई के कपूर अस्पताल की वीडियो को नागपुर मेडिकल हॉस्पिटल का बताकर किया गया शेयर

देशभर में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम तक नहीं ले रहा है। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 1 मिनट 52 सेकेंड की एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रही है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि अस्पताल के वॉर्ड रूम में एक लाश पड़ी हुई है और कुछ लोग उसकी मौत पर अस्पताल में हंगामा कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि नागपुर मेडिकल हॉस्पिटल में कोरोना से मौत का बहाना बनाकर असलियत में कर डाला जिंदा का पोस्टमार्टम। किडनी, गुरदा सब निकाल लिए गए हैं l कोरोना को घर में रह कर ही हराइए बाहर दरिंदे बैठे हैं भाईयों और बहनों, जीवन अमूल्य है।

https://www.facebook.com/112419237038532/videos/247390579567677

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां और यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को फेसबुक पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल आरंभ की। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को हमने Google Reverse Image Search किया।

पड़ताल के दौरान मिले परिणामों में हमें एक YouTube वीडियो का लिंक मिला। K.B Tech नामक चैनल पर इस वीडियो को 21 जुलाई, 2020 को अपलोड किया गया था।

YouTube वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा हुआ है कि मुंबई के कपूर अस्पताल में कोरोना मरीज़ को डॉक्टरों ने मार दिया है।

अधिक खोजने पर हमें हिंदी न्यूज़ चैनल IndiaTV द्वारा अपलोड की गई एक वीडियो मिली। यह वीडियो 22 जुलाई, 2020 को आधिकारिक चैनल पर अपलोड की गई थी।

वीडियो के डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि मुंबई के कपूर अस्पताल में मरीज़ की मौत के बाद परिजनों ने वॉर्ड में हंगामा मचाया। परिजनों का आरोप है कि इंजेक्शन के बाद मरीज़ की मौत हो गई थी। मुंबई का बड़ा कोविड अस्पताल है कपूर अस्पताल।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से खंगालने पर हमें 22 जुलाई, 2020 को Times of Indiaद्वारा प्रकाशित की गई एक मीडिया रिपोर्ट मिली। मुंबई के कूपर अस्पताल में मरीज़ की मौत के बाद परिजनों ने वॉर्ड के अंदर हंगामा किया।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि मुंबई के कपूर अस्पताल की वीडियो को नागपुर मेडिकल कॉलेज की बताकर शेयर किया जा रहा है। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि इंजेक्शन लगने के बाद मरीज़ की मौत हुई थी। लोगों को भ्रमित करने के लिए दावा किया जा रहा है कि डॉक्टरों ने जिंदा आदमी का पोस्टमॉर्टम कर दिया है।


Result: Misleading


Our Sources

India TV https://www.youtube.com/watch?v=9uYzny93Ako

Times of India https://timesofindia.indiatimes.com/city/mumbai/mumbai-viral-video-shows-dead-patients-kin-at-cooper-hospital-allege-negligence/articleshow/77098901.cms


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular