रविवार, अक्टूबर 2, 2022
रविवार, अक्टूबर 2, 2022

होमCoronavirusसीरियल किलर आयुर्वेदिक डॉक्टर देवेंद्र शर्मा द्वारा कोरोना मरीजों की किडनी...

सीरियल किलर आयुर्वेदिक डॉक्टर देवेंद्र शर्मा द्वारा कोरोना मरीजों की किडनी निकालकर बेचे जाने का दावा फेक है

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शेयरचैट पर एक तस्वीर और एक अखबार की कटिंग शेयर की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि स्वस्थ आदमी को कोरोना पेशेंट बताकर अब तक 125 लोगों की किडनी निकालकर हत्या करने वाला डॉ देवेंद्र शर्मा गिरफ्तार। ऐसे न जाने कितने डॉक्टर हमारे आपके बीच में है जिससे हम लोगों को सतर्क रहना होगा। हमें अपने लोगों का ख्याल रखना होगा। किसी भी स्वस्थ इंसान की कोरोना से मौत होती है तो डॉक्टर द्वारा लपेटी गई डेड बॉडी को चैक जरूर करें। 

स्वस्थ आदमी को कोरोना पेशेंट बताकर अब तक 125 लोगों की किडनी निकालकर हत्या करने वाला डॉ देवेंद्र शर्मा गिरफ्तार। ऐसे न जाने कितने डॉक्टर हमारे आपके बीच में है जिससे हम लोगों को सतर्क रहना होगा।
शेयरचैट पर वायरल दावा

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल दावे को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

https://twitter.com/GulzarSiddiqui_/status/1289839040280199168?s=20

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल दावे को फेसबुक पर भी अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Fact Check/Verification

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिली।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिली।
गूगल परिणाम

पड़ताल के दौरान हमें आज तक और दैनिक जागरण द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने देवेंद्र शर्मा नामक आयुर्वेदिक डॉक्टर को गिरफ्तार किया है जिसका काम लोगों का इलाज करना नहीं बल्कि लोगों की हत्या करना था। 

इन रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने देवेंद्र शर्मा नामक आयुर्वेदिक डॉक्टर को गिरफ्तार किया है जिसका काम लोगों का इलाज करना नहीं बल्कि लोगों की हत्या करना था।

साल 2002 से लेकर 2004 तक उसने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में सौ से अधिक टैक्सी चालकों की हत्या की थी। इसके बाद देवेंद्र शर्मा पर नकली गैस एजेंसी चलाने, किडनी ट्रांसप्लांट रैकेट और चोरी किए गए वाहनों को बेचने का भी आरोप है। पुलिस की ओर से सटीक आंकड़ों की पुष्टि नहीं की गई है। 

1994 में आरोपी देवेंद्र, कुख्यात डॉक्टर अमित की गिरोह में शामिल हो गया था। जो कि गुड़गांव के किडनी कांड का मुख्य आरोपी था। यह दोनों नौकरी के बहाने पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के गरीब लोगों को लुभाते थे। फिर उन लोगों को किडनी निकालने के लिए 30,000 रूपए देने की बात रखते थे। विदेशों में मृतकों की किडनी को बेचा जाता था। 

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने Rakesh Paweria, Deputy Commissioner of Police (Crime Branch) से बातचीत की। उन्होंने बातचीत में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का खंडन किया। देवेंद्र शर्मा द्वारा की गई सभी हत्याएं कोरोना महामारी से बहुत पहले की गई थी। इस प्रकरण का महामारी के कारण हो रही मृत्यू से कोई लेना-देना नहीं है।

ट्विटर खंगालने पर हमें DCP Narcotics के आधिकारिक हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। जिसमें बताया गया है कि आरोपी देवेंद्र शर्मा टैक्सी ड्राइवरों के अपहरण और हत्या के लगभग 50 मामलों में शामिल है। साथ ही इसके ऊपर दिल्ली, हरियाणा, ऱाजस्थान और उत्तर प्रदेश में धोखाधड़ी, किडनी प्रत्यारोपण के मामले दर्ज़ किए गए हैं। वह आजीवन कारावास की सजा काटते हुए जयपुर की सेंट्रल जेल से पैरोल (Parole) पर आया था। 

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि डॉक्टर देवेंद्र शर्मा का कोरोना वायरस के कारण हुए लोगों की मृत्यु से कोई लेना-देना नहीं है। पड़ताल में हमने पाया कि देवेंद्र शर्मा पर कोई नया मर्डर केस दर्ज़ नहीं किया गया है।


Result: False


Our Sources

AAJ TAK https://aajtak.intoday.in/crime/gallery/double-murder-kanpur-uttar-pradesh-husband-wife-police-investigation-tstc-1-54050.html 

Dainik Jagran https://www.jagran.com/uttar-pradesh/aligarh-city-dr-devendra-sharma-from-aligarh-who-killed-100-arrested-in-delhi-dead-body-was-thrown-in-kasganj-20572728.html 

Twitter https://twitter.com/DcpNarcotics/status/1288448245530677248 

Phone Verification https://www.narcoticsindia.nic.in/ 


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular