बुधवार, दिसम्बर 7, 2022
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

होमCoronavirusकेंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने नहीं दिया 15 अक्टूबर तक होटल और रेस्टोरेंट्स...

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने नहीं दिया 15 अक्टूबर तक होटल और रेस्टोरेंट्स बंद करने का आदेश, फर्ज़ी दावा वायरल

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते देश में लॉकडाउन लगाया गया था। फिलहाल देश में ऑफिस,धार्मिक स्थल सहित कई अन्य गतिविधियों को शुरू किया गया है। ऐसे में हमारे आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर पर एक मैसेज की सत्यता जानने की अपील की गई। दावा किया जा रहा है कि टूरिज्म मिनिस्ट्री के आदेशानुसार सभी होटल और रेस्टोरेंट्स 15 अक्टूबर तक बंद रहेंगे।  

टूरिज्म मिनिस्ट्री के आदेशानुसार सभी होटल और रेस्टॉरेंट्स 15 अक्टूबर तक बंद रहेंगे।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल दावे को अप्रेल, 2020 में ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल दावे को फेसबुक पर भी अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के नाम से वायरल हो रहे सन्देश की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू किया। Ministry of Tourism नाम से वायरल हो रहे लेटर को हमने ध्यान से पढ़ा। नीचे देखा जा सकता है कि वायरल लेटर में बहुत सारी गलतियां हैं।

Ministry of Tourism नाम से वायरल हो रहे लेटर को हमने ध्यान से पढ़ा। नीचे देखा जा सकता है कि वायरल लेटर में बहुत सारी गलतियां हैं।

इसके बाद हमने Ministry of Tourism की आधिकारिक वेबसाइट को खंगालना शुरू किया।

पड़ताल के दौरान हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली जिसमें मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म ने कहा हो कि होटल और रेस्टोरेंट्स 15 अक्टूबर तक बंद रहेंगे।  

अधिक जानकारी के लिए हमने कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से गूगल खंगालना शुरू किया। लेकिन पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

पड़ताल के दौरान ट्विटर खंगालने पर PIB Fact Check द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। यह ट्वीट 8 अप्रैल, 2020 को किया गया था।

प्रेस इन्फॉर्मेशन ने वायरल नोटिस को फर्ज़ी बताया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस की वजह से 15 अक्टूबर, 2020 तक होटल/रेस्टोरेंट बंद रखने के फर्ज़ी आदेश से सावधान रहें। यह आर्डर झूठा है और पर्यटन मंत्रालय ने इसे जारी नहीं किया है।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल खंगालने पर हमें कुछ मीडिया कुछ रिपोर्ट्स मिली। इसके मुताबिक देश में होटल और रेस्टोरेंट खुल चुके हैं। सरकार ने मास्क और सेनिटाइजर को अनिवार्य किया हुआ है।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही लेटर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वायरल हो रहा लेटर फर्ज़ी है। पड़ताल में हमने पाया कि पर्यटन मंत्रालय ने इस लेटर को जारी नहीं किया है।


Result: False


Our Sources

Ministry of Tourism https://tourism.gov.in/

Twitter https://twitter.com/PIBFactCheck/status/1247754535818293248

Economic Times https://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/maharashtra-government-allows-hotels-to-operate-at-100-capacity-from-september-2-keeps-bars-shut/articleshow/77856457.cms


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular