शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमCoronavirusक्या कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद मुरादाबाद के स्वास्थ्यकर्मी की हुई मौत?...

क्या कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद मुरादाबाद के स्वास्थ्यकर्मी की हुई मौत? जानिए वायरल दावे की पूरी पड़ताल

देशभर में 16 जनवरी से उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में कोविड वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination) शुरू हो गया है। ऐसे में सोशल मीडिया पर वैक्सीन को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। इन दिनों फेसबुक और ट्विटर पर दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में कोरोना वैक्सीन लगवाने के एक दिन बाद वॉर्ड बॉय महिपाल सिंह की मौत हो गई।   

इस दावे को ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

इस दावे को फेसबुक पर भी अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/permalink.php?story_fbid=221521602905831&id=100051439783871

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वॉर्ड बॉय महिपाल सिंह की मौत को लेकर वायरल हो रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Google Keywords Search की मदद से खोजने पर हमें आज तक और Zee News द्वारा प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इसके मुताबिक महिपाल सिंह की मौत कोरोना वैक्सीन की वज़ह से नहीं हुई। वैक्सीन लगवाने के बाद उन्होंने नाइट ड्यूटी भी की थी और उस दौरान उन्हें कोई दिक्कत नहीं है।

महिपाल सिंह की मौत

अधिक खोजने पर हमें डॉक्टर एमसी गर्ग, सीएमओ, मुरादाबाद (Dr. MC Garg CMO, Moradabad) की दो बाइट्स मिली जिसमें वो बता रहे हैं कि महिपाल की मौत दिल की दौरा पड़ने से हुई है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में उनकी मौत का कारण कार्डियो-पल्मोनरी डिज़ीज़ पाया गया है।

पड़ताल जारी रखते हुए हमें कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मुराबाद द्वारा जारी की गई पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट और प्रेस रिलीज भी मिली जिसको नीचे देखा जा सकता है।

महिपाल सिंह की मौत
महिपाल सिंह की मौत

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि मुरादाबाद में वॉर्ड बॉय की मौत कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद नहीं हुई थी। पड़ताल में हमने पाया कि महिपाल सिंह की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। लोगों को भ्रमित करने के लिए भ्रामक दावा किया जा रहा है।


Result: Misleading


Our Sources

AAJ TAK https://www.aajtak.in/india/uttar-pradesh/story/moradabad-sudden-death-of-wardboy-corona-cases-in-india-1193779-2021-01-18

Zee News https://zeenews.india.com/hindi/india/wardboy-dies-a-day-after-getting-covid-vaccine-covishield-in-moradabad/830077

CMO


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular