गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमCoronavirusक्या कोरोनावायरस से बचाव के लिए दुआ मांगने मस्जिद पहुंचे शी जिनपिंग?...

क्या कोरोनावायरस से बचाव के लिए दुआ मांगने मस्जिद पहुंचे शी जिनपिंग? जानिए क्या है वायरल दावे की हकीकत

Claim: 

चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping ने मस्जिद पहुंचकर मुस्लमानों से देश में आए हुए वर्तमान संकट के लिए दुआ करने को कहा।   

Verification:

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस दूसरे देशों में लगातार फैलता जा रहा है। वुहान में कोरोना वायरस से निपटने और उसे रोकने के लिए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को भेजा गया है। इस खतरनाक वायरस को लेकर हर देश सतर्क है। हमारे व्हाट्सएप नंबर पर एक व्यक्ति ने हमें चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping के वीडियो का सच जानने के लिए निवेदन किया था। वायरल वीडियो में जिनपिंग को एक मस्जिद के अंदर देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping ने मस्जिद पहुंचकर मुसलामानों से देश में आए हुए वर्तमान संकट के लिए दुआ करने को कहा।

देखा जा सकता है कि चीन के राष्ट्रपति के वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल हो रही चीन के राष्ट्रपति की वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें World Bulletin  The London Post का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि 9 अगस्त, 2016 को शी जिनपिंग ने उत्तर पश्चिमी चीन के Ningxia Hui Autonomous Region में मस्जिद का दौरा किया था और मुसलामानों को शुभकामनाएं दी थी।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने YouTube पर भी वायरल वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें CCTV Video News Agency  और CGTN की वीडियो मिली जो कि 20 जुलाई, 2016 को अपलोड की गई थी।

खोज के दौरान हमने जाना कि YouTube पर भी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के वीडियो को अभी का बताकर भ्रामक दावे के साथ अपलोड किया गया था। 

हमारी पड़ताल में हमने जाना कि चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping (शी जिनपिंग) के 4 साल पुराने वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। खोज में हमने वायरल वीडियो को 20 जुलाई, 2016 का पाया है।

Tools Used:

Google Keywords Search 

You Tube Search 

Result: Old Video & Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular