शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमCoronavirusट्रक रेस की वर्षों पुरानी वीडियो क्लिप कोरोना वायरस के खिलाफ दवा...

ट्रक रेस की वर्षों पुरानी वीडियो क्लिप कोरोना वायरस के खिलाफ दवा छिड़काव की बताकर हुई शेयर

Claim: 

भारत ने कोरोना वायरस से जंग जीत ली है। 

जानिए क्या है वायरल दावा:

पूरी दुनिया इस समय वैश्विक महामारी से लड़ रही है। ऐसे में हमारे व्हाट्सएप नंबर पर एक यूजर द्वारा इस वीडियो को भेजकर इसकी सत्यता जानने के लिए निवेदन किया गया है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि क्या भारत ने कोरोना की दवा बना ली है और सड़क पर दिख रही गाड़ियां भारत की हैं?

Verification:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद देश में लोगों ने जनता कर्फ्यू को पूरा समर्थन दिया है। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच बड़ा फैसला लेते हुए 75 जिलों में लॉकडाउन के आदेश दिए हैं। 31मार्च तक इन जिलों में ट्रेन, बस और मेट्रो सेवाओं पर रोक लगा दी है। यह वायरस अब तक 170 से ज्यादा देशों में पहुंच चुका है।

दुनिया भर में वैश्विक महामारी से मरने वालों की संख्या 13 हजार के पार पहुंच चुकी है। सबसे ज्यादा लोगों की मौत यूरोप में हुई है। वहीं दुनियाभर की सरकारें इस समय लोगों को जागरूक करने पर ध्यान दे रही है। भारत में COVID-19 पॉजिटिव मरीज़ों की संख्या 350 से ज्यादा हो गई है। देश में अब तक 7 लोगों की मौत हुई है। भारत में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं।

सोशल मीडिया पर कोरोनावायरस को लेकर कई दावे वायरल हो रहे हैं। ऐसे में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि भारत ने कोरोना वायरस से जंग जीत ली है।

कुछ टूल्स और Google रिवर्स इमेज सर्च की मदद से हमने वायरल वीडियो को खोजना शुरु किया। नीचे देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई परिणाम मिले।

खोज के दौरान हमें Daily Motion और Turkey की वेबसाइट Haberler.com का लेख मिला। जहां हमने पाया इस वीडियो को 2 जुलाई 2014 का पाया। जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो ट्रक रेसिंग का है जहां इन ट्रकों को पहली बार प्रदर्शनी में लाया गया था।

YouTube खंगालने पर हमें वायरल हो रहा वीडियो मिला। Next Hero नामक चैनल द्वारा इस वीडियो को 12 अगस्त 2013 को अपलोड किया गया था।

हमारी जांच में यह स्पष्ट होता है सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो क्लिप का घातक कोरोनोवायरस से कोई लेना-देना नहीं है। खोज में हमने वायरल वीडियो को 6 साल पुराना पाया है।

Tools Used:

In VID

Yandex

Reverse Image Search

You Tube Search

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular