शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022
शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022

होमFact Checkनरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन की वर्षों पुरानी तस्वीर गलत सन्दर्भ में...

नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन की वर्षों पुरानी तस्वीर गलत सन्दर्भ में की गई शेयर

Claim:

जब मेरे पति मेरे न हो सके तो आपके या देशवासियों के कैसे हो सकेंगे। क्या यही है महिला सशक्तिकरण…?

 

Verification

शेयरचैट पर हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन की एक तस्वीर मिली। वायरल तस्वीर में जशोदाबेन हाथ में एक कागज़ लिए खड़ी हैं जिसमें लिखा है कि जब मेरे पति मेरे ना हो सके तो आपके या देशवासियों के कैसे हो सकेंगे। क्या यही है महिला सशक्तिकरण…

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने शेयरचैट पर वायरल हो रही तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Hindustan Times और नवभारत टाइम्स का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि यह खबर जनवरी 2016 की है। दरअसल पीएम मोदी की पत्नी जशोदाबेन ने क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस में आरटीआई आवेदन दायर की थी। जशोदाबेन का पासपोर्ट आवेदन खारिज कर दिया गया था कि उन्होंने ऐसा कोई विवाह प्रमाणपत्र या संयुक्त शपथपत्र पेश नहीं किया था जिससे यह साबित होता हो कि उनकी शादी मोदी से हुई है। जशोदाबेन पासपोर्ट के जरिये विदेश जाना चाहती थीं, जहां उनके रिश्तेदार और मित्र रहते हैं। इसी के चलते जशोदाबेन ने शादी से संबंधित दस्तावेज़ों के बारे में जानने के लिए आरटीआई आवेदन डाला था। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर में नज़र आ रहा कागज़ात आरटीआई का है।

Security cover: Jashodaben continues her RTI fight

india Updated: Jan 02, 2015 23:07 IST Prime Minister Narendra Modi’s wife estranged wife Jashodaben has again sought details of the security cover provided to her, filing an application under the Right to Information Act after she was denied answers to all her questions in her first letter, her brother said on Friday.

मैरेज सर्टिफिकेट: जसोदाबेन ने प्रधानमंत्री के पासपोर्ट को लेकर किया आरटीआई फाइल – Jashodaben files RTI on PM’s passport | Navbharat Times

अहमदाबाद न्यूज़: पीएम नरेंद्र मोदी की पत्नी जसोदाबेन ने बुधवार को रीजनल पासपोर्ट ऑफिस में एक RTI फाइल करके जानना चाहा है कि गुजरात का CM रहते हुए जब PM मोदी ने अपना पासपोर्ट बनवाया था तब उन्होंने शादी से संबंधित कौन से दस्तावेज जमा किए थे। जसोदा बेन ने यह RTI अपने पासपोर्ट ऐप्लिकेशन के रिजेक्ट होने के बाद डाली है।

Firstpost on Twitter

Scared of her guards, Jashodaben files RTI. Will Modi give Jashodaben the rights she deserves? https://t.co/kQZzcVMcte

नीचे आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन की असली तस्वीर और वायरल तस्वीर को देख सकते हैं।

शेयरचैट पर वायरल हो रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ किया गया है। दरअसल 4 साल पहले जशोदाबेन ने पासपोर्ट बनवाने के दौरान क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में आरटीआई दायर की थी। लेकिन लोगों को भ्रमित करने के लिए तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर शेयर किया जा रहा है। 

Tools Used:

Reverse Image Search 

Google Search

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular